पीएमसी ने यहां बोतलबंद पानी का उपयोग किया बैन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| पटना नगर निगम ने शहर में बढ़ते प्रदूषण स्तर तथा प्लास्टिक के कारण होनेवाले नुकसान को ध्यान में रखकर एक बड़ा फैसला लिया है. निगम के इस फैसले के अनुसार, पटना शहर में सरकारी या गैर-सरकारी, किसी भी कार्यक्रम में बोतलबंद पानी का उपयोग बैन (Ban on Bottled Water) कर दिया है.

जैव विविधता प्रबंधन समिति (Biodiversity Management Committee) की बैठक में यह फैसला लिया गया. पीएमसी के यह साफ कर दिया है कि शहर में अब किसी भी कार्यक्रम में बोतलबंद पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा.

इस फैसले को लागू करते हुए पीएमसी ने सबसे पहले अपने यहां इस नियम के पालन की शुरुआत कर दी है. बोतलबंद पानी का उपयोग नहीं करके पटना नगर निगम लोगों के बीच एक नजीर पेश करने की कोशिश की है. इसके बाद इस नियम को पूरे शहर में सख्ती से लागू कराने की योजना है.

लगेगा भारी जुर्माना

पटना नगर निगम के मुताबिक, इस नियम को सख्ती से पालन कराया जाएगा. नियम तोड़ने वालों को यानि जो लोग अपनी पार्टियों या कार्यक्रमों में बोतलबंद पानी का उपयोग करेंगे, उनपर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.

आपको बता दें कि बिहार सरकार ने प्लास्टिक से होनेवाले साइड इफेक्ट को रोकने के लिए पहले ही राज्य में पॉलिथीन की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगाया हुआ है. लेकिन पूर्ण रोक के बावजूद राज्य में पॉलिथीन की खरीद-बिक्री धड़ल्ले से जारी है. अब इसपर सख्ती लगाने के लिए भी प्रशासन अपनी तैयारी कर रहा है. संभवतः, इस बार की सख्ती में प्रशासन द्वारा पॉलिथीन के पकड़े जाने पर दुकानदार पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है और दुकान को सील भी किया जा सकता है.

सरकार चाहे जो भी नियम-कानून बनाये, इसके सख्ती और सफलतापूर्वक लागू करने के लिए भी ठोस उपाय उठाने चाहिए. सिर्फ नियम बना देने भर से इसकी महत्ता लोगों को समझ नहीं आती. इन नियमों के पालन से होने वाले फ़ायदों को भी लोगों के बीच प्रचारित करना चाहिये. अब देखना यह है कि पटना नगर निगम द्वारा बनाए गए बोतलबंद पानी के उपयोग पर बैन पर लोग कितना अमल करते हैं या प्रशासन कितनी गंभीरता से इसका पालन करवाती है, क्योंकि राज्य में पॉलिथीन बैन कितना असरदार है, इसे आम लोग अच्छी तरह समझ चुके हैं.