पेंशनधारियों को 3 अप्रैल तक मिल जाएगी 3 महीने की पेंशन

पटना (TBN रिपोर्ट) :- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की घोषणा के बाद समाज कल्याण विभाग के द्वारा सभी पेंशनधारियों के खाते में पैसा भेजने की कार्रवाई शुरू हो चुकी हैं. जिसके फलस्वरूप राज्य के करीब 90 लाख पेंशनधारियों के खातों में तीन अप्रैल तक अगले तीन महीने के पेंशन की राशि पहुंच जाएगी. देशभर में लॉकडाउन के चलते बिहार सरकार ने तीन माह की पेंशन तत्काल अग्रिम देने की घोषणा की थी. 

बिहार के  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन और वृद्धावस्था पेंशन के तहत सभी को तीन माह की पेंशन तत्काल अग्रिम देने की घोषणा की थी. नीतीश कुमार ने सभी पेंशनधारियों के खाते में तत्काल पैसा डालने का निर्देश दिया था. एक आंकड़े के अनुसार बिहार में राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निशक्तता पेंशन योजना तथा राज्य पेंशन योजना के तहत मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना, लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन और बिहार निशक्तता पेंशन योजनाओं के लगभग 90 लाख पेंशनधारी हैं.

बिहार में वर्तमान में चल रही पेंशन स्कीमों के अनुसार इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 60 से 79 वर्ष के बीपीएल परिवार के वृद्धों को हर महीने 400 रुपए और 80 साल के बाद 500 रुपए पेंशन दिए जाते हैं. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के तहत बीपीएल परिवार की 40 साल से 79 साल की विधवाओं को हर महीने 400 रुपए और 80 साल के बाद पांच सौ रुपए पेंशन मिलता है. वहीं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निशक्तता पेंशन योजना के तहत बीपीएल परिवार के 18 से 79 वर्ष 80 फीसदी दिव्यांगना वाले दिव्यांगता को हर महीने 400 और 80 साल से ज्यादा आयु के दिव्यांगों को 500 रुपए पेंशन मिलता है.

राज्य पेंशन योजना के तहत मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत 60 साल से ज्यादा आयु के हर वर्ग के वृद्धों को हर महीने 400 और 80 साल के बाद 500 रुपए पेंशन मिलता है. लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत 18 साल से अधिक आयु की वैसी विधवा को हर महीने 400 रुपए पेंशन मिलता है, जिनकी वार्षिक आय 60 हजार रुपए से कम है. वहीं बिहार नि:शक्तता पेंशन योजना के तहत 40 फीसदी से अधिक दिव्यांगता वाले सभी आय और आयु वर्ग के दिव्यांगों को हर महीने 400 रुपए पेंशन दिया जाता है.

समाज कल्याण विभाग के निदेशक राजकुमार ने कहा कि सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में डीबीटी (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) के माध्यम से तीन महीने का अग्रिम पेंशन की राशि डाली जा रही है. तीन अप्रैल तक सभी पेंशनधारियों के खाते में राशि का भुगतान कर दिया जाएगा. लोगों तक हर मुमकिन राहत पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है.