बिहार में पंचायत चुनाव 24 सितंबर से, 11 चरणों में होंगे मतदान, आचार संहिता लागू

पटना (TBN – अखिलेश्वर कुमार सिन्हा की रिपोर्ट)| राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है. कारण है, बिहार पंचायत चुनाव 2021 (Bihar Panchayat Chunav) की अधिसूचना जारी होना. पंचायत चुनाव 24 सितंबर से शुरू होकर 12 दिसंबर तक कराया जायेगा.

मंगलवार को चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार राज्य में पंचायत चुनाव के लिए कुल 11 चरणों में मतदान होंगे. चुनाव प्रत्याशी अब बुधवार से छह अलग-अलग पदों के लिए नामांकन कर सकेंगे. नामांकन के लिए उनको सात दिनों का समय मिलेगा. पहले उन जिलों में मतदान कराए जाएंगे जहां बाढ़ नहीं है. इसके बाद बाढ़ग़्रस्त क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से मतदान कराए जाएंगे.

आयोग ने नामांकन पत्र भरने, जांच और नाम वापसी के समय निर्धारित कर दिए हैं. मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी 11 बजे दिन से शाम चार बजे तक नामांकन कर सकेंगे.

पंचायत चुनाव के पहले चरण में 24 सितंबर को 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होगा. इसमें बिहार के कैमूर जिले का कुदरा, रोहतास जिले का दावत, संझौली, गया जिले का बेलागंज, खिजरसराय, नवादा जिले का गोविंदपुर, औरंगाबाद जिले का औरंगाबाद, जहानाबाद जिले का काको, अरवल जिले का सोनभद्र, वंशी, सूर्यपुर, मुंगेर जिले का तारापुर, जमुई जिले का सिकंदरा, बांका जिले का धोरैया प्रखंड शामिल है.

चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार निम्न रूप में मतदान होगा –

29 सितंबर को दूसरे फेज में 32 जिलों के 48 प्रखंडों में मतदान होगा.
8 अक्टूबर को तीसरे फेज में 33 जिलों के 50 प्रखंडों में मतदान होगा.
20 अक्टूबर को चौथे फेज में 36 जिलों के 53 प्रखंडों में मतदान होगा.
24 अक्टूबर को पांचवें चरण में 38 जिलों के 58 प्रखंडों में मतदान होगा.
3 नवंबर को छठे चरण में 37 जिलों के 57 प्रखंडों में मतदान होगा.
15 नवंबर को सातवें चरण में 37 जिलों में 63 प्रखंडों में मतदान होगा.
24 नवंबर को आठवें चरण में 36 जिलों के 55 प्रखंडों में मतदान होगा.
29 नवंबर को नौवें चरण में 33 जिलों के 53 प्रखंडों में मतदान होगा.
8 दिसंबर को दसवें चरण में 34 जिलों के 53 प्रखंडों में मतदान होगा.
12 दिसंबर इग्यारहवें चरण में 20 जिला के 38 प्रखंडों में मतदान होगा.

पटना में पहले चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा. दूसरे चरण में पालीगंज में प्रखंड में; तीसरे चरण में नौबतपुर और विक्रम प्रखंड में; चौथे चरण में दुल्हिन बाजार और बेटा प्रखंड में; पांचवें चरण में धनरूआ, खुसरूपुर और संपतचक प्रखंड में; छठे चरण में पुनपुन मसौढ़ी प्रखंड में; सातवें चरण में फुलवारी शरीफ दनियावां और पटना सदर प्रखंड में; आठवें चरण में डेहरी, बाढ़, पंडारक में; नौवें चरण में दिनारा, सूर्यपुरा, फतवा और बख्तियारपुर प्रखंड में; दसवीं चरण में अथमलगोला, मोकामा, बेलछी प्रखंड में; तथा 11वीं चरण में दानापुर में चुनाव होगा.

भोजपुर जिले के पीरो प्रखंड में दूसरे चरण में; जगदीशपुर प्रखंड में तीसरे चरण में; तरारी प्रखंड में चौथे चरण में; बिहिया और चक पोखरी प्रखंड में पांचवें चरण में; उदवंतनगर और शहर में छठे चरण में; अगिआंव और संदेश में सातवें चरण में; आरा सदर में आठवें चरण में; कोईलवर प्रखंड में नौवें चरण में; बरखेड़ा में दसवीं चरण में और शाहपुर में 11वें चरण में मतदान होगा.

Also Read | एक सितंबर से राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी में मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

नालंदा जिले में पहले चरण में किसी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा. दूसरे चरण में 33 और गिरियक प्रखंड में तीसरे चरण में; सिलाओ और नगरनौसा प्रखंड में; चौथे चरण में इस्लामपुर और राजगीर प्रखंड में; पांचवें चरण में बेल और एकंगर सराय प्रखंड में छठे चरण में; परवलपुर बिहार शरीफ सातवें चरण में; चंडी नूरसराय आठवें चरण में; सरमेरा-हरनौत नवें चरण में; बंद हिलसा, दसवें चरण में; कतरीसराय 11वें चरण में अस्थावां और करायपरसुराय में चुनाव होगा.

कैमूर जिले के कुदरा में पहले चरण में; दुर्गावती प्रखंड में; दूसरे दूसरे चरण में चैनपुर प्रखंड में; तीसरे चरण में चांद प्रखंड में; चौथे चरण में और मोहनिया प्रखंड में; पांचवें चरण में और छठे चरण में नुवांअ प्रखंड में चुनाव होंगे. छठे चरण में भगवानपुर और रामपुर प्रखंड में सातवें चरण में; रामगढ़ प्रखंड में, आठवें चरण में; अधौरा प्रखंड में, नौवें चरण में और भभुआ में दसवें चरण में चुनाव होगा.

नवादा में पहले चरण में गोविंदपुर दूसरे चरण में कोआकोल, तीसरे चरण में रजौली, चौथे चरण में अकबरपुर, पांचवें चरण में पकरीबरावां छठे चरण में मेसकॉल, सिरदला प्रखंड में होंगे चुनाव, सातवें चरण में वारसलीगंज, काशीचक आठवीं चरण में नवादा, नारदीगंज प्रखंड में, नौवें चरण में नरहट, हिसुआ दसवीं चरण में रोह और 11वीं चरण में किसी भी प्रखंड में चुनाव नहीं होगा.

जहानाबाद में पहले चरण में काको प्रखंड में दूसरे चरण में घोषी प्रखंड में, तीसरे चरण में रतनीफरीदपुर प्रखंड में, चौथे चरण में हुलासगंज प्रखंड में, पांचवें चरण में जहानाबाद प्रखंड में, छठे चरण में मोदनगंज प्रखंड में, सातवें चरण में मखदुमपुर प्रखंड में चुनाव होंगे चुनाव। यहां 7 चरणों में चुनाव संपन्न हो जायेंगे.

Also Read | किसान आंदोलन के कारण पूर्व मध्य रेल की कुछ ट्रेनों के परिचालन में बदलाव

गया जिले में पहले चरण में बेलागंज खिजरसराय, दूसरे चरण में टिकारी, गुरुवा, तीसरे चरण में मोहरा, अतरी और नीमचक बथानी, चौथे चरण में कोच गुरुवा, पांचवें चरण में फतेहपुर वजीरगंज छठे चरण में बांके बाजार शेरघाटी आमद,, सातवें चरण में बोधगया टनकुप्पा और डोभी, आठवें चरण में इमामगंज डुमरिया, नौवें चरण में मानपुर परैया नगर प्रखंड और दसवें चरण में मोहनपुर बाराचट्टी में चुनाव होंगे। 11वीं चरण में किसी भी प्रखंड में नहीं चुनाव होगा.

राज्य में इस बार कुल 2 लाख 59 हजार 260 पदों के लिए मतदान होगा. इसमें मुखिया व सरपंच के लिए 8387 पदों पर चुनाव होगा. वहीं वार्ड सदस्‍य के लिए 1 लाख 14 हजार 667, पंचायत समिति के लिए 11491, जिला परिषद सदस्‍य के लिए 1161 एवं पंच के एक लाख 14 हजार 667 पदों पर चुनाव होना है.

बता दें, राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार बिहार में हर एक चरण के मतदान के खत्म होने के बाद उस चरण की मतगणना भी साथ-साथ होती रहेगी और शाम तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. वहीं, सूबे के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अंतिम चरण में मतदान होगा.