ब्रेकिंग: पटना में Omicron विस्फोट, एक साथ 27 संक्रमित मरीज मिले

Corona Breaking

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| कोरोना संक्रमण से संबंधित इस वक़्त एक बड़ी खबर राजधानी पटना से सामने आ रही है. दुनियाभर में तेजी से अपना पांव पसार रहा कोरोना का नया वैरिएन्ट ओमिक्रोन (Omicron variant) अब पटना तक पहुंच गया है.

अभी-अभी जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान (Indira Gandhi Institute of Medical Science) में एक साथ ओमिक्रोन के 27 मरीज मिले हैं. IGIMS में 32 सैम्पलों के जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच के बाद ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है.

चौंकाने वाली बात यह है कि एक मरीज में न तो ओमीक्रोन है और न डेल्‍टा. उसमें किसी अलग म्‍यूटेशन का संक्रमण है जो एक चिंताजनक बात है.

बता दें कि IGIMS में कुल 32 सैम्पल की जांच हुई थी जिसमें 27 मरीजों में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है. पहली बार जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है. एक साथ ओमिक्रोन के इतने अधिक मामले मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है.

जीनोम सिक्‍वेंसिंग के माध्‍यम से ओमीक्रोन की जांच की शुरुआत 3 जनवरी को की गई थी. शनिवार रात तक 12 सैंपल में से आठ में ओमीक्रोन की पुष्टि की गई. माइक्रोबायोलाजी की हेड डा. नम्रता कुमारी एवं डा. अभय कुमार सिंह के निर्देशन में यह जांच की जा रही है.

बता दें, बिहार में एकमात्र IGIMS में जेनेटिक लैब है. अस्‍पताल से आई रिपोर्ट में कहा गया है कि 85 परसेंट ओमीक्रोन के मरीज मिले हैं. 3 प्रतिशत में न ओमीक्रोन है और न डेल्‍टा वैरिएंट. इनके वैरिएंट का पता नहीं चला है. डाक्‍टरों के अनुसार ओमीक्रोन और डेल्‍टा के भी अलग-अलग म्युटेशन सक्रिय हैं. इनमें कुछ घातक तो कुछ सामान्‍य हैं. ऐसे में उनका पता लगाना मुश्किल हो गया है.

IGIMS के माइक्रोबायोलाजी डिपार्टमेंट की मालिक्‍यूलर जेनेटिक्‍स लैबोरेटरी (Molecular Genetics Laboratory) की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल 32 मरीजों के सैंपल वैरिएंट की जांच के लिए आए थे. जांच की प्रक्रिया में सात से दस दिनों का समय लगता है. इस दौरान लाइब्रेरी की तैयारी, क्‍लस्‍टर जेनरेशन, सिक्‍वेंसिंग और डाटा एनालिसिस की प्रक्रिया पूरी की जाती है.

गौरतलब है कि बिहार में कोरोना के तीसरी लहर ने तेज रफ़्तार पकड़ ली है. हर दिन मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. शनिवार को बिहार स्वास्थ्य विभाग ने जो आंकड़े जारी किये थे इसके मुताबिक राज्य में शनिवार को कुल 4526 नए कोरोना से संक्रमित मामलों की पुष्टि हुई थी. पटना में केवल 1956 नए मामले सामने आए थे.