देशभर में एनटीपीसी ने कोविड देखभाल सुविधाओं में की बढ़ोतरी

नई दिल्ली / बाढ़ (TBN – The Bihar Now डेस्क)| देश की सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने गंभीर कोविड मरीजों की देखभाल के लिए सहायता प्रदान की है. एनटीपीसी ने देश के विभिन्न राज्यों में स्थित संयंत्रों में 500 से अधिक ऑक्सीजन युक्त बेड और 1100 से अधिक आइसोलेशन बेड जोड़े हैं.

एनसीआर क्षेत्र में एनटीपीसी ने बदरपुर, नोएडा और दादरी में कोविड केयर केंद्र स्थापित किया है. इन केंद्रों में 200 ऑक्सीजन युक्त बेड और 140 आइसोलेशन बेड की सुविधा दी गई है. इसके अलावा, कंपनी ने उड़ीसा के सुंदरगढ़ में 500 बेड वाला कोविड स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की है. इस केंद्र को 20 वेंटिलेटर प्रदान किए गए हैं.

वहीं कपनी पहले ही एनसीआर में 11 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों के लिए ऑर्डर दे चुकी है. इसके अलावा बॉटलिंग सुविधा युक्त 2 बड़े ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं. इसके आगे कंपनी अन्य राज्यों में 8 विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र भी स्थापित कर रही है. इसके अतिरिक्त कंपनी ने अन्य राज्यों में स्थित विभिन्न सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए सहायता प्रदान की है.

इसके अलावा दादरी, कोरबा, कणिहा, रामगुंडम, विंध्याचल, बाढ़ और बदरपुर में पहले से ही कोविड देखभाल केंद्र का संचालन किया जा रहा है. इनके अलावा एनटीपीसी उत्तरी कर्णपुरा, बोंगाईगांव और सोलापुर में भी अतिरिक्त सुविधा की स्थापना करेगी. वहीं अन्य अस्पताल ऑक्सीजन की सुविधा वाले बिस्तरों की संख्या में बढ़ोतरी की तैयारी है.

आप यह भी पढ़ें लॉकडाउन के असर से राज्य में लगातार 5वें दिन घटे केस

इस बीच, एनटीपीसी ने सभी परिचालनों के अपने 70,000 से अधिक कर्मचारियों और सहयोगियों को टीका लगाया है. सभी संयंत्रों में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान जारी है.

एनटीपीसी ने अपने कई संयंत्र स्थानों पर 18-44 वर्षीय श्रेणी के योग्य लोगों का टीकाकरण भी शुरू कर दिया है. संबंधित राज्य प्रशासनों के साथ समन्वय से एनटीपीसी स्टेशनों पर टीकाकरण अभियान चलाए गए हैं.

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी सभी संयंत्रों में मरीजों के बेहतर समन्वय के लिए दिन-रात नियंत्रण कक्ष संचालित कर रही है, जिसका समन्वय एक विशेष कार्य बल द्वारा किया जा रहा है. इसके अलावा कार्य बल विभिन्न सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध अस्पतालों में बिस्तरों और इलाज की अन्य सुविधाओं के समन्वय में भी मदद करता है. 24X7 नियंत्रण कक्ष ने दैनिक रिपोर्टिंग और एमआईएस के साथ दवाओं, अस्पताल के उपकरण, सेवाओं की खरीद के लिए भी समन्वय किया है.

इसके अलावा सभी कोविड रोगियों को सबसे बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जा सके, यह सुनिश्चित करने के लिए एनटीपीसीअस्पतालों और इनकी चिकित्सा टीम के साथ समन्वय कर रही है. वहीं एनटीपीसी ने आवश्यक लेकिन दुर्लभ दवाओं और ऑक्सीजन जैसी अन्य जरूरी चीजों की उपलब्धता को सुविधाजनक बनाने के लिए विद्युत मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ सहभागिता में है.
(सौ: पीएनबी)