बिहार में विद्युत की आपूर्ति में सुधार लाने के लिए एनटीपीसी प्रतिबद्ध

नई दिल्ली / पटना (TBN – अखिलेश्वर सिन्हा की रिपोर्ट)| बिहार में विद्युत की आपूर्ति में सुधार लाने के लिए एनटीपीसी प्रतिबद्ध है. इस बात की जानकारी एनटीपीसी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कही गई.

विज्ञप्ति के अनुसार एनटीपीसी के विभिन्न स्टेशनों और इसके संयुक्त उद्यमों के द्वारा उपलब्ध कराई गई निर्धारित समयसूची के अनुसार एनटीपीसी बिहार राज्य को विद्युत की आपूर्ति देती रही है.

14 अगस्त से 28 अगस्त 2021 के बीच एनटीपीसी ने बिहार को रोज़ाना औसतन 73 MU विद्युत की आपूर्ति दी है. जिसमें इस अवधि के दौरान बिहार की कुल खपत का तकरीबन 62 फीसदी हिस्सा शामिल है.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि पूर्वी क्षेत्र विद्युत समिति द्वारा की गई घोषणा के अनुसार वित्तीय वर्ष 2021-22 में अप्रैल, मई और जून के महीनों में विद्युत की मांग सबसे ज्यादा रही. उसके अनुसार, कम मांग की अवधि को ध्यान में रखते हुए इस अवधि के दौरान कुछ युनिट्स में एनटीपीसी द्वारा ओवरहॉलिंग की योजना बनाई गई थी. एनटीपीसी ने कहा है कि इन युनिट्स में धीरे-धीरे सेवाएं बहाल की जाएंगी.

Also Read| लॉकडाउन में शराब की जबरदस्त बिक्री, पूर्वी चंपारण पहले पायदान पर, राजधानी दूसरे पर

एनटीपीसी ने विज्ञप्ति में कहा है कि उड़ीसा में एनटीपीसी के दरलीपाली स्टेशन की दूसरी युनिट में 1 सितम्बर 2021 से कमर्शियल संचालन की घोषणा की गई है और बिहार को इस प्लांट से तकरीबन 94 मेगावॉट हिस्सेदारी मिलेगी.