एनटीपीसी, बाढ़ ने आईजीआईएमएस, पटना को दी चार एम्बुलेन्सेज़

पटना/नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| केन्द्रीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह (Union Minister of Power, New and Renewable Energy RK Singh) ने एनटीपीसी के सीएसआर के अंतर्गत आज पटना के इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइन्सेज़ को चार आधुनिक एम्बुलेन्सेज़ (Power Minister hands over four ambulances to IGIMS, Patna under NTPC’s CSR initiative) दीं.

आईजीआईएमएस के प्रशासनिक कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान संस्थान के मेडिकल सुप्रीटेन्डेन्ट डॉ मनीष मंडल (Dr Manish Mandal, Medical Superintendent, IGIMS, Patna) को एम्बुलेन्सेज़ की चाबियां सौंपी गईं. केन्द्रीय विद्युत मंत्री आरके सिंह ने दिल्ली से वर्चुअल रूप में कार्यक्रम में हिस्सा लिया, वहीं बिहार के ऊर्जा मंत्री बिजेन्दर प्रसाद यादव (Bijender Prasad Yadav, Power Minister, Bihar) और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय (Mangal Pandey, Health Minister, Bihar) कार्यक्रम में मौजूद थे.

एएलएस एम्बुलेन्सेज़ दिया गया

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि एनटीपीसी द्वारा आईजीआईएमएस, पटना को चार एएलएस एम्बुलेन्सेज़ (ALS Ambulances) दिया जाना, सर्वश्रेष्ठ सीएसआर है और आने वाले समय में भी हम बिहार राज्य को सक्रियता से सहयोग देते रहेंगे.

सिंह ने बताया कि 10 एम्बुलेन्सेज़ पहले से आईजीआईएमएस, पटना को दी जा चुकी है और बिहार सरकार के अनुरोध पर उन्होंने आश्वासन दिया कि संस्थान को दो और एम्बुलेन्सेज़ दी जाएंगी. इस तरह आईजीआईएमएस, पटना को 16 एम्बुलेन्सेज़ मुहैया कराई जाएंगी.

राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए एनटीपीसी और स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों के लिए बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि यह राज्य के लोगों की प्रगति एवं कल्याण की दिशा में उल्लेखनीय प्रयास हैं और भविष्य में भी इस तरह के प्रयास जारी रखे जाएंगे. 80 लाख की कीमत पर उपलब्ध कराई गईं ये अत्याधुनिक एम्बुलेन्सेज़ अडवान्स लाईफ सपोर्ट सुविधाओं से युक्त हैं.

यह भी पढ़ें| युवाओं को एक सूत्र में बांधने के लिए होगी यह ‘पैदल भारत यात्रा’

उन्होंने कहा कि एनटीपीसी ने आईजीआईएमएस, पटना के लिए एएलएस सुविधा से युक्त चार एम्बुलेन्सेज़ को अनुमोदन दिया है. एम्बुलेन्स में उपलब्ध चिकित्सा उपकरणों में ऑटो लोडिंग स्ट्रैचर, व्हील चेयर कम स्टेयर चेयर, ट्रांसपोर्ट वेंटीलेटर, सीरींज इन्फ्युज़न पम्प, मल्टी पैरामीटर माॅनिटर, वैक्युम स्पिलन्ट, रेग्युलेटर से युक्त पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलिंडर, एमरजेन्सी किट्स, रेस्क्यु टूल्स आदि शामिल हैं.

बिहार के ऊर्जा मंत्री बिजेन्दर प्रसाद यादव और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने भी सभा को सम्बोधित किया और राज्य को बुनियादी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एनटीपीसी के प्रयासों के सराहना की.

इस अवसर पर एनटीपीसी के सीएमडी गुरदीप सिंह (NTPC CMD Gurdeep Singh), प्रत्यय अमृत (Additional Chief Secretary, Health Bihar), दिलीप कुमार पटेल (Director – HR, NTPC), विजय सिंह (Regional Executive Director-East-1, NTPC), डॉ एनआर बिस्वास (Director, IGIMS, Patna) तथा एनटीपीसी एवं बिहार के ऊर्जा विभाग और आईजीआईएमएस पटना के अधिकारी भी मौजूद थे.