RMRI में अब रोज 800 सैंपल की जांच

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) :- बिहार में कोरोना पर जल्द से जल्द काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जाकर स्क्रीनिंग कर रही हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य में कोरोना सैंपल जांच में तेजी लाने के लिए पटना के Rajendra Memorial Research Institute of Medical Sciences (RMRI) में एक और अत्याधुनिक व उच्च क्षमता वाली आरटी-पीसीआर (RT-PCR) मशीन को लगाया गया है.

स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा डोर  टू डोर स्क्रीनिंग और अधिक से अधिक लोगों की जांच को देखते हुए पटना के RMRI में एक और आरटी-पीसीआर (RT-PCR) मशीन लगने से अस्पताल की कोरोना जांच की क्षमता बढ़ गई है जिससे अब 1 दिन में 7 सौ से 8 सौ कोरोना सैंपल की टेस्ट की जा सकती है। 

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि, “राज्य में अब तक 10 हजार सैंपल की जांच पूरी हो चुकी है. बिहार में अब 6 केंद्रों पर कोरोना  का टेस्ट किया जा रहा है”. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, “डोर  टू डोर स्क्रीनिंग में  15462 टीमें लगी हुई है. वहीं पिछले दो दिनों में बिहार के 9 लाख परिवार के 48 लाख से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई है”. आगे उन्होंने कहा कि, “बिहार में लोग तेजी से कोरोना पर जीत हासिल कर रहे हैं . कोरोना की जंग में अब तक 42 मरीज कोरोना को हराकर चुके हैं”.