31 जनवरी तक ठंड में कोई राहत नहीं: मौसम विभाग

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| मौसम विभाग के अनुसार, पटना और गया का अधिकतम तापमान क्रमश: 16.1 डिग्री सेल्सियस और 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के सामान्य से आठ डिग्री कम था. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के निवासियों को इस सप्ताह के अंत तक कोहरे और ठंड की स्थिति से राहत मिलने की संभावना नहीं है.

राज्य के अधिकतम तापमान में 6°C से 8°C की औसत गिरावट देखी गई, क्योंकि बुधवार को भी दोपहर में आंशिक धूप के बाद लगातार तीसरे दिन भी धुंध जारी रही, जिससे शहरवासी परेशान रहे.

पटना MeT केंद्र के मौसम विज्ञानियों ने पुष्टि की कि पिछले 24 घंटों के दौरान गया, सुपौल और दरभंगा में कोल्ड डे की स्थिति रही जबकि पटना, गया, फारबिसगंज और सुपौल में घना कोहरा छाया रहा.

दैनिक मौसम बुलेटिन के अनुसार, पटना और गया में अधिकतम तापमान क्रमश: 16.1 डिग्री सेल्सियस और 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री नीचे था, जबकि पूर्णिया और भागलपुर जिलों में तापमान में छह डिग्री की गिरावट दर्ज की गई.

ये भी पढ़ेंकोरोना टीकाकरण: 15 फरवरी के बाद आम लोग भी करा सकेंगे निबंधन

5.5 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ डेहरी राज्य का सबसे ठंडा जिला रहा, जबकि गया में 6.6 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया में 8.6, भागलपुर में 8.8 डिग्री सेल्सियस और दरभंगा में 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, 31 जनवरी तक मध्यम से घना कोहरा रहने की संभावना है.

इसे भी आप पढ़ें1 से 28 फरवरी तक के लिए नई अनलॉक गाइडलाइंस

कोहरे भरी सुबह और सूरज की रोशनी में गर्मी की कमी के कारण राज्य में अधिकतम तापमान आठ डिग्री तक गिर गया. आज के मौसम संख्यात्मक मॉडल के अनुसार, दक्षिण असम में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. इसके प्रभाव के कारण दक्षिण बिहार में ठंड की स्थिति बने रहने की संभावना है और मौसम विभाग द्वारा पूर्वानुमान के अनुसार, दिन के तापमान में आगामी दो से तीन दिनों में कोई महत्वपूर्ण वृद्धि होने की संभावना नहीं है.