दुर्गा पूजा के लिए नीतीश सरकार की गाइडलाइंस

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना काल में इस साल होने जा रहे दुर्गा पूजा की रौनक हर साल जैसी नहीं होने वाली है. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सरकार द्वारा गाइडलाइंस जारी हो गई है. इन गाइडलाइंस का सख्ती से पालन कराने का सरकार की तरफ से निर्देश भी दिया गया है. राज्य सरकार ने गाइडलाइन जारी करते हुए निर्देश दे दिया है कि इस साल दुर्गा पूजा का आयोजन केवल मंदिरों और घरों में ही होगा.

राज्य सरकार के नए आदेश के मुताबिक, इस बार दुर्गा पूजा में पूजा-पंडाल या मंडप किसी थीम पर नहीं बनाया जायेगा. आसपास कोई तोरण या स्वागत द्वार नहीं बनेगा. इसके साथ ही जिस स्थान पर मूर्ति रखी जाएगी, उस जगह को छोड़ कर बाकि स्थान खुला रखना होगा. इसके साथ ही पूजा के दौरान माइक आदि के इस्तेमाल पर भी रोक रहेगी.

नए आदेश के मुताबिक पूजा स्थल पर किसी प्रकार का मेला या आसपास खाद्य पदार्थों के स्टॉल नहीं लगाए जाएंगे. सभी जगहों पर 25 अक्टूबर को मूर्तियों का विसर्जन कर लिया जाएगा. विसर्जन के दौरान जुलूस पर भी पाबंदी रहेगी. इसके साथ ही कोई सामुदायिक भोज या प्रसाद बांटने की अनुमति नहीं होगी. इस बार प्रशासन के आदेश के मुताबिक सार्वजनिक जगहों, होटल, क्लब आदि जगहों पर गरबा, डांडिया, रामलीला आदि के आयोजनों पर रोक रहेगी.