साल के अंतिम दिन सीएम ने जारी किया अपनी संपत्ति का लेखा जोखा

पटना (TBN – The BIhar Now डेस्क)| साल 2020 के अंतिम दिन गुरुवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सूबे के सभी मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्योरा जारी कर दिया है. मुख्यमंत्री द्वारा घोषित संपत्ति के अनुसार, उनके पास कैश के रूप में करीब 35 हजार रुपये हैं, जबकि उनके बेटे निशांत के पास 28 हज़ार से कुछ ज्यादा रुपये हैं. घोषित संपत्ति के अनुसार, कई मंत्रियों से उनकी पत्नियां और बेटे अधिक धनवान हैं. कुछ ऐसे मंत्री भी हैं, जो फिलहाल कर्जदार हैं.

कैबिनेट विभाग की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के अनुसार, इस बार भी पिछले वर्ष की तरह चल और अचल संपत्ति दोनों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर उनके बेटे निशांत हैं. लेकिन तमाम पुश्तैनी संपत्ति बेटे के नाम पर होने की वजह से यह बढ़ोतरी हुई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बेटे निशांत के पास पटना में अलग-अलग बैंक खातों में एक करोड़ से ज्यादा नगद और फिक्स डिपाजिट है. जबकि मुख्यमंत्री के पास बैंक खाते में कोई भी फिक्स डिपाजिट नहीं है. बताते चलें कि जारी ब्यौरे के अनुसार मुख्यमंत्री के पास फोर्ड कार है जिसका बाजार मूल्य 11 लाख 32 हज़ार है जबकि उनके बेटे निशांत के पास 6 लाख 40 हज़ार की हुंडई कार है. नीतीश कुमार के पास आभूषण और कीमती सामान संपत्ति के रूप में जो मौजूद है उसकी कीमत 98 हज़ार है जबकि उनके बेटे के पास 30 तोला सोना और दूसरी कीमती धातु है जिसकी कुल कीमत 20 लाख 73 हजार 500 रुपये है. नीतीश कुमार के पास AC, कंप्यूटर, 12 गाय, 6 बछड़े, सिलाई मशीन, माइक्रोवेव ओवन, एक्सरसाइज साइकिल भी है.

साल 2018-2019 में नीतीश कुमार के पास इतनी थी संपत्ति

पिछले साल की बात करें तो साल 2018 में नीतीश कुमार के पास 42 हजार 500 नकदी थी जो 2019 में घटकर 38 हजार 39 रुपए हो गई थी. वही इस साल इसमें और कमी आई है और उनके पास कुल नकद 35 हजार के करीब है. नीतीश कुमार के पास दिल्ली में एक फ्लैट है.
(इनपुट – एबीपी)