पटना में गंगा पर नए फोर लेन पुल का कार्यारम्भ अगले महीने सम्भव

new four lane bridge near Patna

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार में गंगा नदी पर एक और पुल बनाने का कार्य जल्द ही शुरू होनेवाला है. यह पुल राजधानी पटना के निकट गंगा नदी पर बनेगा. इसकी जानकारी सोमवार को राज्यसभा में सदस्य सुशील कुमार मोदी के सवाल के जवाब में केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने दी.

महात्मा गांधी सेतु के समानांतर इस नए फोर लेन पुल और उसके पँहुच पथ की लंबाई 14.5 कि मी होगी जिसका निर्माण कार्य अगले महीने अप्रैल से प्रारम्भ होने की संभावना है. इसके निर्माण कार्य पर 1794.37 करोड़ की लागत आएगी.

गडकरी ने बताया कि बिहार के पटना में राष्ट्रीय राजपथ -19 पर गंगा नदी के ऊपर 0.00 किमी से 14.50 किमी तक महात्मा गांधी सेतु के समानांतर नया चार लेन पुल और इसके पहुंच मार्ग के निर्माण के लिए 2926.42 करोड़ की लागत स्वीकृत की गई थी.

बता दें कि प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 1.40 लाख करोड़ के बिहार पैकेज के तहत पीएम ने पिछले साल इस परियोजना का शिलान्यास किया था. गडकरी ने बताया कि इस परियोजना को पिछले साल 04 सितम्बर 2020 को 1794.37 करोड़ की लागत पर अवार्ड की गई और 12 अक्टूबर, 2020 को अनुबन्ध भी हस्ताक्षरित कर लिया गया है.

उन्होंने कहा कि राज्य प्राधिकारियों के साथ पर्यावरण और अन्य स्वीकृतियों में देरी के कारण ठेकेदारों को कार्यारम्भ करने की निश्चित तिथि नहीं बताई गई है, मगर अप्रैल 2021 से कार्यारम्भ होने की संभावना है.