Big NewsBreakingPatna

बिहार दिवस कार्यक्रम में शामिल 100 से अधिक बच्चे फूड प्वाइजनिंग का शिकार

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार स्थापना दिवस (Bihar foundation day) कार्यक्रम में शामिल हुए 100 से अधिक बच्चे बीमार हो गए हैं. यहां बिहार दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने आए बच्चों की तबीयत फूड प्वाइजनिंग (Children fallen Sick Due To Food Poisoning in Bihar Diwas Programme) के कारण खराब हो गई है.

ये बच्चे वैसे मेधावी छात्र हैं जो अपने अपने स्कूल में किसी खास प्रतिभा के लिए जाने जाते हैं तथा इन बच्चों को बिहार दिवस पर राजधानी बुलाया गया था. इन बच्चों ने आरोप लगाया है कि बिहार दिवस कार्यक्रम में प्रस्तुति देने के लिए उन्हें दूरदराज से बुला तो लिया गया पर सरकार और विभाग की ओर से उन लोगों के लिए न ही ढंग से रहने की व्यवस्था की गई और न खाने का ही प्रबंध किया गया था.

करीब 12 बच्चों को इलाज के लिए पीएमसीएच के पीडियाट्रिक्स वार्ड की ओपीडी (OPD of Pediatrics Ward of PMCH) में भर्ती कराया गया है. वहीं एक बच्चे को पीएमसीएच के इमरजेंसी वार्ड (Emergency Ward of PMCH) में भर्ती कराया गया है. जबकि 60 से अधिक संख्या में बच्चे गांधी मैदान (Gandhi Maidan, Patna) में बने अस्थाई अस्पताल में इजाजरत हैं.

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार पीएमसीएच गए कई बच्चे गंभीर रूप से बीमार हैं. एक साथ इतने बच्चों के बीमार होने के बाद आयोजकों में हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि कार्यक्रम में बने खाना को खाने के बाद एक साथ सौ बच्चे बीमार हो गए हैं.

यह भी पढ़ें| मर्डर केस में सजा काट रहे कैदी ने IIT में पूरे देश में पाया 54वां रैंक

बच्चों को लगातार उल्टियां हो रही है. कहा जा रहा है कि उन्हें घंटों पहले बना खाना दिया गया था, जिसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई है.

एक बच्चा इमरजेंसी में भर्ती

बिहार स्थापना दिवस समारोह में कई जिलों से बच्चे भाग लेने पहुंचे हैं. बीमार हुए बच्चों को डिहाइड्रेशन की समस्‍या हुई. उन्हें पेट दर्द और लूज मोशन होने लगा. इसके बाद एक-एक कर कई बच्चे बीमार होने लगे और उनकी संख्या लगातार बढ़ती गई.

यह भी पढ़ें| मुकेश सहनी ने मंत्री पद से इस्तीफा देने से किया इनकार, कहा नीतीश को लेना है फैसला

इसके बाद गांधी मैदान के कैंप में बच्‍चों का इलाज किया जाने लगा. और वहीं 15 बच्चे की जिनकी तबीयत ज्यादा खराब थी उन्हें पीएमसीएच ले जाया गया. सीतामढ़ी की एक बच्‍ची को इमरजेंसी में भर्ती कराया गया है. जबकि बांकी बच्चो को डॉक्टर ओपीडी में इलाज कर रहे हैं

‘बच्चों की हालत में तेजी से हो रहा है सुधार’

बीमार बच्चों में सात सीतामढ़ी, तीन औरंगाबाद और एक कटिहार के हैं. जबकि कई बच्चों को बुधवार को ही अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. पीएमसीएच के अधीक्षक डा.आइएस ठाकुर (Dr. I.S Thakur, Superintendent of PMCH) ने बताया कि बच्‍चों की सेहत में तेजी से सुधार हो रहा है और वो अभी खतरे से बाहर हैं.

वहीं सिविल सर्जन विभा कुमारी सिंह (Civil Surgeon Vibha Kumari Singh) ने कहा है कि स्वास्थ विभाग की पूरी टीम गांधी मैदान में इलाज कार्य में लगी है. शायद खराब खाना खाने की वजह से बच्चे बीमार पड़े होंगे. बच्चों को खराब खाना दिए जाने पर फूड सेफ्टी पदाधिकारी अजय कुमार ने बताया कि वे भी गांधी मैदान जाकर इसकी जांच कर रहे हैं.

(इनपुट-एजेंसी)