शुरू हुआ बिहार विधान मंडल का मानसून सत्र, विपक्ष ने किया जोरदार हंगामा

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार विधान मंडल का मानसून सत्र (Monsoon session of Bihar Legislature) शुक्रवार 24 जून से शुरू होगा गया. सत्र के पहले ही दिन विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया और केंद्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath Recruitment Scheme) का विरोध किया.

30 जून तक चलने वाले इस सत्र के पहले ही दिन जबरदस्त हंगामा देखने को मिला. आरजेडी (RJD) के विधायकों और लेफ्ट के सदस्यों ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर जबरदस्त हंगामा किया.

आरजेडी ने अग्निपथ योजना को लेकर मांग रखी कि विधानसभा से एक प्रस्ताव पारित कर अग्निपथ योजना के खिलाफ केंद्र सरकार को भेजा जाना चाहिए. आरजेडी के विधायक भाई वीरेंद्र ने सदन में यह मांग रखी. आरजेडी की इस मांग का समर्थन लेफ्ट के विधायकों ने भी किया.

विधायकों का कहना है कि हर हाल में छात्रों और नौजवानों का भविष्य सुरक्षित होना चाहिए. केंद्र सरकार इस मामले में मनमानी कर रही है.

पाँच दिनों के छोटे से सत्र को लेकर जहां सरकार की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, वहीं शांतिपूर्ण सत्र संचालन के लिए विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा सर्वदलीय बैठक कर चुके हैं. इस सत्र में केवल पांच दिन ही विधायी कार्य होगा.

इधर केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर प्रदेश में हुए हिंसक विरोध-प्रदर्शन के कारण राज्य में उत्पन्न हुई विधि व्यवस्था की समस्या सहित अन्य ज्वलंत मुद्दों को लेकर विपक्ष द्वारा सत्तापक्ष को घेरने की पूरी तैयारी में है. आज सत्र के पहले दिन यह देखने को मिला. इसके मद्देनजर सत्र आने वाले दिन भी हंगामेंदार रहने के आसार हैं.

JDU-BJP विवाद के बीच सत्र हुआ दिलचस्प

सदन का सत्र शुरू होने से पूर्व बिहार में सशस्त्र बलों में भर्ती की अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक विरोध-प्रदर्शन को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू और सहयोगी भाजपा के बीच पैदा हुए कलह के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि सत्र के दौरान दोनों दलों का सदन के भीतर आपसी समीकरण कैसा रहता है.

यह भी पढ़ें| पटनावासियों के लिए आज खुशियों की सौगात का दिन

हाल के दिनों में राजद ने नीतीश के प्रति पहले की तुलना में थोड़ा नरम रुख दिखाया है. ऐसे में देखना होगा कि क्या वह नीतीश और उनकी पार्टी जदयू से अधिक भाजपा पर हमला करने की अपनी हालिया रणनीति को सदन के पटल पर भी जारी रखती है या नहीं.

(इनपुट-न्यूज)