बिहार में लॉकडाउन जारी रहेगा 8 जून तक, रहेगी यह छूट

पटना (TBN – The Bihar Now ब्यूरो)| राज्य में 1 जून के बाद एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा हो चुकी है. इसकी जानकारी सीएमजी की बैठक के बाद सोमवार को सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट करके दी.

सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि “आठ जून तक लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया गया है, लेकिन व्यापार के लिए अतिरिक्त छूट दी जा रही है. सभी लोग मास्क पहनें और सामाजिक दूरी बनाए रखें.”

बता दें, राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नीतीश सरकार ने 5 मई से लॉकडाउन लगाया हुआ है. उसके बाद से राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी होने के बावजूद सरकार ने राज्य में लॉकडाउन लगाए रखने का फैसला लिया है.

सोमवार को कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य के सभी जिलों की समीक्षा की गई और कुछ रिपोर्ट देखे गए. उसके बाद अधिकारियों के साथ बातचीत कर लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. बिहार में लॉकडाउन लगाने के बाद कोरोना की संख्या कम हुई है. बिहार में पिछले दस दिनों में कोरोना के मामले इस प्रकार घटे हैं
30 मई- 1,475
29 मई- 1,491
28 मई- 1,785
27 मई- 2,568
26 मई- 2,603
25 मई- 3,306
24 मई- 2,844
23 मई- 4,002
22 मई- 4,375

जरूरी सामान की दुकानों के खुलने का समय बढ़ा

सीएम नीतीश कुमार द्वारा लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा के बाद अधिकारियों ने प्रेस कांफ्रेंस कर लॉकडाउन-4 के लिए किए गए फैसलों की विस्तृत जानकारी दीं. जरूरी सामानों की दुकानें अब सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलेंगीं. दुकानों या प्रतिष्ठानों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा. इसका पालन नहीं करने वाले दुकान को सील कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंबीच सड़क पर दिखा अजीब-सी आकृति का शख्स

रोजमर्रे की जरूरी सामानों के अलावा अन्य सभी सामानों की दुकानें अल्टरनेट दिनों में खुलेंगी. किस दिन कौन सी दुकान खुलनी है, इसका निर्णय जिलाधिकारी लेंगे.

अब राज्य के सभी सरकारी कार्यालय 25 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ शाम 4 बजे तक खुलेंगे.

शादी-विवाह समेत अन्य कार्यक्रमों में कोई छूट नहीं दी गई है.

हालांकि, सभी जिलाधिकारियों को ये अधिकार दिया गया है कि वे स्थिति को देखते हुए जिले में अतिरिक्त प्रतिबंध लगा सकते हैं. लेकिन सरकार की ओर से तय प्रतिबंध हटाने का अधिकार उन्हें नहीं है.