तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर दिल्ली एम्स में शिफ्ट किये गए लालू यादव

रांची / नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को रिम्स रांची में इलाज के दौरान तबीयत बिगड़ने के बाद शनिवार रात एम्स-दिल्ली में भर्ती कराया गया है. उन्हें शनिवार शाम एयर-एम्बुलेंस से दिल्ली ले जाया गया.

अधिकारियों के अनुसार लालू यादव की स्थिति का मूल्यांकन और निगरानी करने के लिए डॉक्टरों की एक टीम का गठन किया गया है और उन्हें दिल्ली एम्स में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर डॉ राकेश यादव की देखरेख में भर्ती कराया गया है.

दिल्ली के एक अधिकारी ने कहा, “उन्हें एम्स के कार्डियोथोरेसिक सेंटर के कोरोनरी केयर यूनिट (CCU) में भर्ती कराया गया है.”

चारा घोटाला मामलों में दोषी करार दिए गए लालू प्रसाद (72) का झारखंड की राजधानी में राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (RIMS) में कई बीमारियों का इलाज चल रहा है.

रिम्स के निदेशक डॉ कामेश्वर प्रसाद ने बताया कि लालू प्रसाद को पिछले दो दिनों से सांस लेने में परेशानी हो रही थी. शुक्रवार को उन्हें निमोनिया होने का पता चला था. उनकी उम्र को देखते हुए उन्हें बेहतर इलाज के लिए डॉक्टरों की सलाह पर एम्स-दिल्ली में स्थानांतरित करने का फैसला किया गया.

शुक्रवार को लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती, बेटे तेज प्रताप और तेजस्वी एक दिग्गज नेता की तबीयत बिगड़ने की सूचना के बाद विशेष विमान से रांची पहुंचे थे. सबों रात में लालू प्रसाद से मुलाकात की थी. अपने पिता से मिलने के बाद तेजस्वी ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी हालत चिंताजनक है.

लालू के बेटे और बिहार के विपक्षी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, “उन्हें विशेष उपचार की आवश्यकता है और मेरे पिता को एम्स, नई दिल्ली में स्थानांतरित करने का यह एक सामूहिक निर्णय है.”

दिल्ली ले जाने से पहले तेजस्वी ने अपने पिता को एम्स दिल्ली ले जाने की व्यवस्था में राज्य सरकार से सहयोग लेने के लिए दिन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की.

इससे पहले आठ सदस्यीय मेडिकल बोर्ड ने आरजेडी सुप्रीमो को दोपहर में बेहतर इलाज के लिए बड़े अस्पताल में स्थानांतरित करने का सुझाव दिया था. ग्रीन कॉरिडोर बनाने वाली एम्बुलेंस में उन्हें रांची हवाई अड्डे पर ले जाने और एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था कुछ ही घंटों में की गई, जिसमें जेल अधिकारियों की स्वीकृति भी शामिल थी.

राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (RIMS) के डॉक्टरों के परामर्श से उनके परिवार के सदस्यों द्वारा लालू यादव को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती कराने का निर्णय लिया गया. लालू को एडमिट करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के साथ एम्स, दिल्ली के प्रबंधन ने तैयारी कर ली थी.