लालू पहुंचे पटना, मंगलवार को चारा घोटाला मामले में है पेशी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| सीबीआई की विशेष अदालत में मंगलवार 23 नवंबर को पेशी के लिए आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव (Laloo Prasad Yadav RJD Supremo) सोमवार शाम में पटना पहुंचे. उन्हें भागलपुर और बांका कोषागार (Bhagalpur and Banka Treasury) से 46 लाख रुपये की अवैध निकासी मामले में सीबीआई की विशेष अदालत (CBI Special Court) में पेश होना है.

बता दें, लालू फिलहाल जमानत पर हैं और अपनी खराब सेहत के कारण दिल्ली में ही रह रहे हैं. उनपर आरोप है कि 1993 और 1996 के बीच मुख्यमंत्री पद पर रहने के दौरान उन्होंने पशु चिकित्सा दवाओं की खरीद के फर्जी बिल बांका ट्रेजरी में जमा कराके पास कर दी थीं.

इस मामले में 16 नवंबर को सीबीआई के विशेष जज प्रजेश कुमार की अदालत ने लालू यादव के अलावा प्रकाश कुमार लाल, नागेंद्र पाठक व एक अन्य आरोपी को 23 नवंबर को पेश होने का आदेश दिया था.

गौरतलब है, सीबीआई की विशेष अदालत ने मार्च 2012 में इन सभी आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए थे. इस मामले में अभी तक 28 आरोपियों के खिलाफ केस चला जबकि कुछ आरोपी, जैसे जगन्नाथ मिश्रा, विद्या सागर निषाद आदि की मृत्यु हो चुकी है.

यह भी पढ़ें| दुल्हन के कमरे की पुलिस तलाशी का नीतीश ने किया समर्थन

बांका भागलपुर ट्रेजरी का यह मामला चारा घोटाले से संबंधित एकमात्र मामला है जो बिहार में विचाराधीन है. इस मामले में सीबीआई ने लालू, पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा, पूर्व पशुपालन विभाग मंत्री विद्या सागर निषाद, पूर्व विधायक जगदीश शर्मा, आरके राणा, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी बेक जूलियस, फूलचंद सिंह, अधिप चंद्र चौधरी और महेश प्रसाद के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी.

इस मामले में सीबीआई के वकील सुनील कुमार ने सोमवार को कहा कि लालू जगन्नाथ मिश्रा के साथ 6 जून, 2017 को अदालत में पेश हुए थे. लालू यादव आरजेडी कार्यालय में पार्टी की ओर से लालटेन के उद्घाटन के कार्यक्रम में भी शामिल हो सकते हैं. लालू यादव 2 नवंबर को उपचुनाव में आरजेडी को मिली हार के बाद अगले ही दिन अपने पूरे परिवार के साथ दिल्ली वापस लौट गए थे.