बिहार में 25 मई तक लॉकडाउन में कुछ नियम बदलें, जानिए क्या हैं ये बदलाव

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| कोरोना महामारी को बढ़ने से रोकने हेतु बिहार सरकार ने राज्य में चल रहे लॉकडाउन को 25 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया है. इस बावत गुरुवार दोपहर सीएम नीतीश कुमार ने खुद ट्वीट कर लोगों को जानकारी दी.

वैसे लॉकडाउन को लेकर लिये गये निर्णय की जानकारी बिहार के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने दी. वहीं, लॉकडाउन को लेकर किये गए कुछ बदलाव के बारे में आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने जानकारी दी.

16 तारीख से होने वाले इस लॉकडाउन में फिर से कुछ नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं. इस लॉकडाउन में दुकानों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किए गए हैं.

25 मई तक बढ़ाए गए लॉकडाउन में कुछ नियमों में बदलाव किए जाए गए हैं. शहरी इलाकों में दुकानों के खुलने का समय अब सुबह के 6 बजे से 10 बजे सुबह तक रहेगा. वहीं, ग्रामीण इलाकों में सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक दुकानें खुली रहेंगी.

बिहार सरकार के कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों के अटेंडेंट के लिए वहाँ सामुदायिक किचन (Community Kitchen) खोला जाएगा.

इस दौरान शादियों में 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे. साथ ही पहले की तरह ही डीजे और बैंड-बाजा पर प्रतिबंध जारी रहेगा.

किसानों के लिए बीज एवं खाद की दुकानें सोमवार एवं गुरुवार को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक खुलेंगी.

लीची और आम के पेटी बनाने के लिए सीमित संख्या में आरा मिलों को खोलने की अनुमति दी गई है.

पहले की तरह इस लॉकडाउन के दौरान भी सभी कार्यालय बंद रहेंगे. लेकिन जिला प्रशासन, पुलिस, सिविल डिफेंस आपूर्ति, विभाग स्वास्थ्य विभाग, दूरसंचार विभाग, डाक विभाग जैसे कार्यालयों को इससे अछूता रखा गया है.

बताते चलें कि बिहार में 5 मई से लगाए गए लॉकडाउन के कुछ ही दिनों से राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आने लगी है. इस दौरान कोरोना के जांच की संख्या को भी हर दिन एक लाख से ज्यादा रखने की कोशिश की गई है. अभी तक लॉकडाउन में बिहार में कोरोना की पॉजिटिविटी दर घटकर आठ प्रतिशत पहुंच गई है. इधर गुरुवार को बिहार में कोविड-19 के 7752 नए केस सामने आए हैं.