किन्नर समाज ने पहली बार किया सरस्वती पूजा का आयोजन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| राजधानी के खगौल इलाके में किन्नर समाज की ओर से शनिवार को पहली बार सरस्वती पूजा का आयोजन (Saraswati Puja organized for the first time by the Kinnar Samaj in Bihar) किया गया. इस अवसर पर किन्नरों ने मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की और आपस में अबीर-गुलाल लगाकर धूमधाम से त्योहार मनाया.

दोस्ताना सफर, बिहार (Dostana Safar, Bihar) की सचिव रेशमा प्रसाद (Reshma Prasad) ने बताया कि राज्य में किन्नर समाज की तरफ से यह पूजा पहली बार मनाई गई है. लेकिन देश के कई जगहों पर सरस्वती पूजा के आयोजन की शुरुआत हो चुकी है.

उन्होंने बताया कि समाज के लिए मां शारदे की पूजा करना एक सपना था, जो आज साकार हो गया है. उन्होंने कहा कि पूजा के जरिए हम बस एक संदेश देना चाहते हैं कि हम कोई और नहीं हैं, हम आप जैसे ही हैं. रेशमा ने कहा कि आज इंसानों की सोच में परिवर्तन लाना ज्यादा जरूरी है.

यह भी पढ़ें| शराब माफिया ने कब्रिस्तान को बनाया शराब का गोदाम

दोस्ताना सफर की सचिव ने आगे कहा कि हमलोगों को हमेशा से यह सीख दी जाती है कि सरस्वती का मतलब सरगम से लेकर ज्ञान तक है. उन्होंने कहा कि हम लोगों में ज्ञान और बुद्धि के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम, नृत्य-गान जैसे सभी तरह के शैक्षणिक गुण होते हैं.

रेशमा ने बताया कि किन्नर समुदाय के सभी लोगों को सभी देवी देवताओं की पूजा-अर्चना इसी तरह से करनी चाहिए. इसी कड़ी में किन्नर समाज द्वारा चलाए गए शेल्टर होम में किन्नर समाज के बच्चों को यह प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. साथ में उन्हें मानवता और धर्म के बारे में बराबर से बताया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.