इन 7 शहरों में आज से शुरू हुई JEE की परीक्षा

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | पुरे देश में आज JEE की परीक्षा शुरू हो गई है. जो की 6 सितम्बर तक चलेगी वहीं पुरे बिहार में परीक्षा के लिए 7 शहरों में 43 केंद्र बनाए है. पटना में परीक्षा के लिए कुल 20 केंद्र बनाये गए है.

कोरोना काल में NEET- JEE की परीक्षा करने के लिए देशभर में खूब विरोध हुआ लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसके हित में फैसला सुनते हुए कहा कि अगर इस साल NEET- JEE की परीक्षा नहीं हुई तो बच्चों के फ्यूचर ख़राब हो सकता है. साथ ही कोरोना को ध्यान में रखते हुए भी स्टूडेंट्स के लिए गाइडलाइन जारी की है निर्देशानुसार स्टूडेंट्स, उनके पेरेंट्स और परीक्षा करने वाली संस्था को चलना पड़ेगा.

आपको बतादें इस साल JEE की परीक्षा के लिए 8 लाख 58 हजार छात्रों ने आवेदन किया है. जिसमे से 61 हजार 585 छात्र-छात्राएं पुरे बिहार से परीक्षा देंगे. जिसमे से पटना जिले के 35 हजार छात्र-छात्रा परीक्षा में शामिल होंगे.

बिहार में इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है. राज्य में पटना, भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, आरा में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इसके साथ ही राज्य सरकार ने अभ्यर्थियों के आनेजाने की सुविधा हेतु राज्य के अंदर लोकल ट्रेनों को चलाने के लिए पूर्व मध्य रेलवे से अनुरोध किया है. सोमवार को हुई बैठक में परिवाहन सचिव ने बताया की इस परीक्षा में शामिल होने के लिए काफी अधिक संख्या में बिहार राज्य के अंदर एवं एक जिले से दूसरे जिले में आने जाने की संभावना है. परीक्षा में शामिल होने वाले अभियर्थियों को कोई मुश्किल न हो इसके लिए लोकल ट्रैन का परिचालन किया जाना आवश्यक है.