सहायक उद्यान निदेशक के चार ठिकानों पर इओयू का छापा, मिली आय से दोगुनी संपत्ति

बाढ़ (TBN – अखिलेश्वर सिन्हा की रिपोर्ट)| मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) के सहायक उद्यान निदेशक (assistant garden director) शंभू प्रसाद के चार ठिकानों पर आर्थिक अपराध इकाई (EOU raid on Assistant Garden Director’s places in Bihar) की मंगलवार को हुई छापेमारी में आय से दोगुनी से अधिक संपत्ति का पता चला है. इओयू ने इसका खुलासा किया है.

इओयू (EOU) के अनुसार, सहायक उद्यान निदेशक ने अपने व परिजनों के नाम पर खूब संपत्ति बनायी है. इओयू की जांच में उनके पास सिर्फ पटना में शास्त्रीनगर में एक फ्लैट, पटेल नगर में दो करोड़ रुपये से अधिक का आलीशान मकान तथा संपतचक और पहाड़ी इलाके में जमीन का पता लगा है.

कई लग्जरी वाहन, तीन लॉकर सहित 20 बैंक खाते

इओयू के द्वारा छापेमारी के दौरान छह लग्जरी वाहन, 20 बैंक खाते, तीन लॉकर और बीमा-पोस्टल सेविंग में करीब 20 लाख रुपये का निवेश पाया गया है. मामले में इओयू ने कांड संख्या 25/2022 दर्ज कर आगे अनुसंधान शुरू किया है. अब तक की जांच में पांच करोड़ की संपत्ति का पता चला है.

इतनी मिली संपत्तियाँ

छापेमारी में इओयू ने शंभू प्रसाद द्वारा खरीदे गए शास्त्रीनगर में एक फ्लैट, संपतचक और पहाड़ी इलाके में जमीन, पटेल नगर में दो करोड़ रुपये से अधिक का मकान, छह लग्जरी वाहन, कीमत 26.50 लाख रुपये, 20 बैंक खाते व तीन लॉकर, बीमा में 20 लाख का निवेश, तीन लाख मूल्य के डायमंड खरीद संबंधित दस्तावेज, वेतन खाते में 2.03 लाख, पत्नी और बेटे के बैंक खातों में 28.21 लाख जमा, बैंक खातों में जमा करायी गई नकदी का उद्भेदन किया गया है.

इसके पहले इओयू की चार अलग-अलग टीम ने मंगलवार को चार जगहों – सहायक उद्यान निदेशक के मुजफ्फरपुर स्थित कार्यालय, मुजफ्फरपुर में ही बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस परिसर के सामने अवस्थित उनके किराये के आवास, पटना के पटेल नगर रोड नंबर आठ स्थित मकान और बाढ़ अनुमंडल के बेलछी प्रखंड के फतेहपुर स्थित पैतृक गांव फतेहपुर में एक साथ छापेमारी की. इस दौरान जांच में पाया गया कि सहायक उद्यान निदेशक ने अपने बैंक खातों में बड़ी मात्रा में नकदी जमा करायी है.

(इनपुट-न्यूज)