भारत का विदेशी मुद्रा भंडार घटकर हुआ 601 बिलियन डॉलर

मुंबई (TBN – The Bihar Now डेस्क)| भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों से पता चलता है कि 3 जून को समाप्त सप्ताह के लिए भारत का विदेशी मुद्रा (forex) भंडार $ 306 मिलियन गिरकर $ 601.057 बिलियन हो गया.

लगातार दो सप्ताह की वृद्धि के बाद विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट आई है. 27 मई को समाप्त सप्ताह के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार 3.854 अरब डॉलर और पिछले सप्ताह में 4.23 अरब डॉलर बढ़ा था.

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के साप्ताहिक सांख्यिकीय पूरक के अनुसार, भारत की विदेशी मुद्रा संपत्ति, जो विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक है, 3 जून को समाप्त सप्ताह के लिए 208 मिलियन डॉलर गिरकर 536.779 बिलियन डॉलर हो गई. पिछले सप्ताह विदेशी मुद्रा संपत्ति में 3.610 अरब डॉलर का उछाल आया था.

अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में व्यक्त की गई, विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में विदेशी मुद्रा भंडार में रखे गए यूरो, यूके के पाउंड स्टर्लिंग और जापानी येन जैसी गैर-डॉलर मुद्राओं की सराहना या मूल्यह्रास का प्रभाव शामिल है.

समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान सोने के भंडार का मूल्य $74 मिलियन गिरकर $40.843 बिलियन हो गया. पिछले दो हफ्तों में सोने के भंडार का मूल्य बढ़ा था.

यह भी पढ़ें| चिड़ियाघर के बाहर दिखा ‘अजीबोगरीब प्राणी’, डर गए लोग

आरबीआई के आंकड़ों से पता चलता है कि 3 जून को समाप्त सप्ताह के दौरान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ भारत के विशेष आहरण अधिकारों का मूल्य 28 मिलियन डॉलर गिरकर 18.410 बिलियन डॉलर हो गया.

हालांकि, आरबीआई साप्ताहिक सांख्यिकीय अनुपूरक के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में भारत की आरक्षित स्थिति $ 5 मिलियन से बढ़कर $ 5.025 बिलियन हो गई.