भारत हाई अलर्ट पर, बेंगलुरु में 2 दक्षिण अफ्रीकी नागरिक पाए गए कोविड पाज़िटिव

बेंगलुरु (TBN – The Bihar Now डेस्क)| शनिवार को बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kempegowda International Airport in Bengaluru) पर दो दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों को कोविड -19 पाज़िटिव (Two South African nationals tested Covid-19 positive) पाया गया है, जिससे घातक वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron variant of the lethal virus) को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों में खलबली मच गई है.

बेंगलुरू के ग्रामीण उपायुक्त के. श्रीनिवास ने शनिवार को कहा कि आगे की जांच रिपोर्ट से पता चलेगा कि दक्षिण अफ्रीकी नागरिक ओमाइक्रोन प्रकार से संक्रमित हैं या नहीं.

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि परीक्षण के परिणाम आने में 48 घंटे और लगेंगे. दोनों दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों को क्वारेंटाइन केंद्रों (quarantine centres) में भेज दिया गया है, और वे तब तक वहीं रहेंगे जब तक कि उनके टेस्ट में नए वायरस के बारे में कुछ पता नहीं चलता है.

श्रीनिवास ने कहा कि अब तक 10 “उच्च जोखिम” वाले देशों (“high-risk” nations) से 584 लोग बेंगलुरु पहुंचे हैं, और अब तक अकेले दक्षिण अफ्रीका से 94 लोग आए हैं।

यह भी पढ़ें| कोरोना के नए वेरिएंट Omicron पर WHO ने जारी की चेतावनी

उन्होंने उच्च जोखिम वाले देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच के संबंध में अधिकारियों द्वारा किए जा रहे सुरक्षा और एहतियाती उपायों का निरीक्षण करने के लिए बेंगलुरु हवाई अड्डे का भी दौरा किया, जहां ओमीक्रॉन वेरिएंट का पता चला है.

इस बीच, नए कोविड संस्करण ओमीक्रॉन के मद्देनजर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को अधिकारियों एक समीक्षा बैठक की. इसमें उन्होंने सभी अंतरराष्ट्रीय आगमन की निगरानी की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए नए सबूतों के आलोक में अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों को आसान बनाने की योजनाओं की समीक्षा करने को कहा.

पीएम मोदी को दुनिया भर में कोविड -19 स्थिति के बारे में जानकारी दी गई, जिसमें चिंता के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ (haracteristics and the impact of ‘Omicron’) के साथ-साथ इसकी विशेषताओं और विभिन्न देशों में देखे गए प्रभाव शामिल हैं.

दक्षिण अफ्रीका में पहली बार पाए गए एक नए COVID-19 वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ के बारे में बढ़ती चिंता के बीच, भारत ने कई देशों को भी सूची में जोड़ा, जहां से यात्रियों के भारत आने के बाद टेस्ट सहित अन्य उचित उपायों के पालन करने की आवश्यकता होगी.

जिन देशों से यात्रियों को भारत आगमन पर अतिरिक्त उपायों का पालन करना होगा, वे हैं दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, इज़राइल, हांगकांग, यूके सहित यूरोप के देश.