भारत ने आईसीसी अंडर -19 विश्व कप 2022 के फाइनल में रचाया इतिहास, सौरव गांगुली ने दी बधाई

मुंबई (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईसीसी अंडर -19 विश्व कप 2022 में इतिहास बनाने पर भारतीय अंडर -19 टीम को बधाई (BCCI President Sourav Ganguly congratulated the Indian U-19 team) दी. यश ढुल (Yash Dhull) की अगुवाई वाली टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर कब्जा किया.

गांगुली ने सोशल मीडिया पर खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ को विश्व कप जीत पर बधाई दी. बीसीसीआई सचिव जय शाह (BCCI Secretary Jay Shah) ने भी विजेता टीम के लिए एक बधाई संदेश पोस्ट किया और टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन के लिए प्रत्येक खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ के सदस्य के लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की.

भारत बनाम इंग्लैंड फाइनल

जहां तक ​​फाइनल की बात है तो भारत टॉस हार गया और उसे पहले फील्डिंग करने को कहा गया. भारतीय गेंदबाजों ने जल्दी प्रहार किया और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों जैकब बेथेल (Jacob Bethell) और टॉम पर्स्ट (Tom Prest) को क्रमशः 2 और 0 रन पर सस्ते में चुना. दोनों खिलाड़ियों को रवि कुमार (Ravi Kumar) ने आउट किया.

राज बावा (Raj Bawa) ने दूसरी सफलता प्रदान की क्योंकि उन्होंने 30 गेंदों पर 27 रन पर सेट बल्लेबाज जॉर्ज थॉमस (George Thomas) को आउट किया. रवि कुमार द्वारा आउट होने से पहले जेम्स रे (James Rew) ने इंग्लैंड के लिए 95 रन की शानदार पारी खेली.

हालांकि रे ने रास्ते में कुछ महत्वपूर्ण साझेदारियां कीं, लेकिन भारत को दबाव में लाने के लिए पर्याप्त नहीं थे. पारी के बैकएंड की ओर केवल जेम्स सेल्स ने रेव को छोड़कर इंग्लैंड के लिए 10 से अधिक रन बनाए.

इंग्लैंड के गेंदबाजों को खेल में बचाव के लिए कुछ देने के लिए सेल्स ने 65 गेंदों में 34 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली. राज बावा ने भारत के लिए गेंद से चमकते हुए फाइनल में पांच विकेट लिए. दूसरी ओर, रवि कुमार ने चार विकेट लिए. इंग्लैंड 189 रन पर ऑल आउट हो गई.

यह भी पढ़ें| “अब हम तो सफर करते हैं”…….. लता दीदी ने दुनिया को कहा अलविदा

जवाब में भारत ने 14 गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा किया. उप-कप्तान शेख रशीद और निचले क्रम के बल्लेबाज निशांत संधू ने भारत को विश्व कप जीतने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण पारियां खेलीं. राशिद ने 84 गेंदों में 50 रन बनाए, जबकि संधू 54 गेंदों में 50 रन बनाकर नाबाद रहे.

हरनूर सिंह और राज बावा ने भी बल्ले से योगदान दिया और उन्होंने क्रमशः 21 और 35 रन बनाए. खेल में जोशुआ बॉयडेन, जेम्स सेल्स और थॉमस एस्पिनवाल ने दो-दो विकेट लिए. भारत ने यह मैच 4 विकेट से जीत लिया. बावा को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच की ट्रॉफी से नवाजा गया.