पटना परिवहन कार्यालय का अब होगा अपना भवन

फाइल फ़ोटो

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | वर्तमान में पटना विस्कोमान भवन में किराये पर संचालित जिला परिवहन कार्यालय बहुत जल्द अपने नए निर्माणाधीन भवन से संचालित होगा. इस भवन के निर्माण से तमाम तरह की सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगी. पटना जिला परिवहन का यह नया कार्यालय फुलवारीशरीफ में निर्माणाधीन है.

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि परिवहन परिसर में बिहार राज्य पथ परिवहन निगम का मुख्यालय भवन के साथ-साथ निगम का क्षेत्रीय कार्यालय भवन, केन्द्रीय कर्मशाला, केन्द्रीय भंडार, प्रतिष्ठान कर्मशाला, बस टर्मिनल एवं बस पार्किंग का निर्माण किया जाएगा.

परिवहन सचिव ने बताया कि परिवहन परिसर में पटना नगर सेवा के बसों का परिचालन किया जाएगा जिसमें लगभग 58.39 वर्ग मीटर का बस टर्मिनल तथा 200 बसों के पड़ाव हेतु 1096.00 वर्ग मीटर का बस पड़ाव का निर्माण किया जाएगा. साथ ही 25 इलेक्ट्रीक बसों का भी परिचालन किया जाएगा साथ ही इन बसों के पार्किग तथा चार्ज करने हेतु चार्जिंग स्टेशन का निर्माण भी किया जाएगा. निर्माण होने वाले बस टर्मिनल में यात्रियों के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएँ उपलब्ध होगी, जिससे सफर करने वाले यात्रियों हेतु सुगम परिवहन सुनिश्चित किया जा सके.

बता दें कि परिवहन परिसर का कुल क्षेत्रफल-85793.36 वर्ग मीटर, जिसमें निर्मित क्षेत्र 32350.35 वर्ग मीटर है. साथ ही 3565.35 वर्ग मीटर में आवासीय क्वार्टर का भी निर्माण किया जाएगा. साथ ही परिसर में कुल क्षेत्रफल का 20 प्रतिशत स्थान ग्रीन बेल्ट के रूप में सुरक्षित रखा गया है.