खग्रास सूर्य ग्रहण आज, आपकी राशि को यह कैसे करेगा प्रभावित

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| इस साल खग्रास सूर्य ग्रहण आज 14 दिसंबर को भारतीय समयानुसार शाम 7:03 बजे शुरू होगा 15 दिसंबर मध्यरात्रि 12:23 बजे समाप्त होगा. रात 9:13 बजे ग्रहण अपने चरम पर होगा और इस बिंदु पर 2 मिनट और 9 सेकंड तक सूर्य पर पूर्ण ग्रहण लगा रहेगा. हालांकि, यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा.

चूंकि भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा, इसलिए यहां किसी तरह का सूतक नहीं लगेगा. वैसे यह ग्रहण मुख्य रूप से चिली, आर्जेंटीना, दक्षिण अटलान्टिक महासागर और दक्षिण प्रशान्त महासागर से दिखाई देगा. टेमुको, विलारिका, और सियरा कोलोराडा, चिली और अर्जेंटीना के कुछ शहर हैं जहाँ से खग्रास सूर्यग्रहण दिखाई देगा. आंशिक सूर्यग्रहण प्रशान्त महासागर, अन्टार्कटिका और दक्षिण अमेरिका में दक्षिण के अधिकांश हिस्सों से दिखाई देगा.

यह ग्रहण भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, अफगानिस्तान, फिजी, मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य एशियाई देशों से दिखाई नहीं देगा. साथ ही यह ग्रहण उत्तरी अटलान्टिक महासागर, हिन्द महासागर, अधिकांश अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के देशों जैसे अमेरिका से भी दिखाई नहीं देगा.

खगोलीय दुनिया में सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साथ ही यह ज्योतिष पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है. पूर्ण सूर्य ग्रहण हमारे स्वास्थ्य, वित्त और मानसिक स्वास्थ्य से लेकर पारिवारिक और रोमांटिक रिश्तों तक को कई तरह से प्रभावित कर सकता है. वैसे यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, फिर भी इसका प्रभाव कुछ हद तक विभिन्न राशियों पर पड़ेगा. आइए यहाँ जानते हैं कि आज का यह सूर्य ग्रहण विभिन्न राशिवालें जातकों के जीवन में क्या प्रभाव डालेगा –

मेष राशि – मेष राशि वालों के लिए यह सूर्य ग्रहण अच्छा परिणाम लाएगा. यदि आपने पूर्व में निवेश किया है, तो आपको तदनुसार अपेक्षित परिणाम प्राप्त होंगे. रिश्तों के संदर्भ में, अनावश्यक विवादों में न उलझें और चीजों को परिपक्वता से सुलझाने की कोशिश करें. स्वास्थ्य के हिसाब से बहुत चिंता की बात नहीं है, हालांकि व्यायाम और विभिन्न शारीरिक गतिविधियों में लिप्त रहना जारी है.

वृषभ राशि – स्वास्थ्य के संदर्भ में, वृषभ राशि वालों को अतिरिक्त सावधानी और उपाय करने चाहिए. आप घर पर और अपने प्रियजनों के साथ अनावश्यक और अपरिहार्य तनावों का सामना करेंगे. आपके वित्त में भी कमी आएगी, यही वजह है कि आपको अपने खर्चों पर नज़र रखनी चाहिए.

मिथुन राशि – अपने स्वास्थ्य के प्रति अतिरिक्त सतर्क रहेंगे. बहरहाल, आपके पास कुछ चिकित्सा मुद्दे होंगे, जो कि गंभीर नहीं होंगे. जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने परीक्षणों और क्लेशों के बारे में उनसे संवाद करें.

कर्क राशि – यह खग्रास सूर्यग्रहण सभी कर्क राशि वालों के लिए सौभाग्य लेकर आएगा. यह देखते हुए कि आपने कड़ी मेहनत की है, चाहे शिक्षाविदों के क्षेत्र में हो या पेशेवर दुनिया में, आप इसके लाभों को प्राप्त करना शुरू कर देंगे. हालांकि, अपने परिवार की जरूरतों को नजरअंदाज न करें, क्योंकि यह आपकी मानसिक भलाई पर एक टोल ले सकता है.

सिंह राशि – सिंह राशि वालों को इस दौरान अपने वित्त के संबंध में जल्दीबाज निर्णय लेने से बचना चाहिए. इस सलाह का पालन करते हुए, हालांकि आय बहुत अधिक नहीं हो सकती है, लेकिन नकदी प्रवाह बंद नहीं होगा. रिश्ते के मोर्चे पर आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

कन्या राशि – यह समय है कि आप अपने परिवार और अपने प्रियजनों पर अतिरिक्त ध्यान दें. यह आपसे अतिरिक्त प्रयासों की मांग करेगा. यह आपके अन्य कामों में विफलता दे सकता है. हालांकि, आप अपने परिवार और प्रोफेशनल दुनिया के बीच संतुलन बनाने के बाद इसे खत्म कर देंगे.

तुला राशि – इस राशि वालें अपने मन के संतुलन के लिए जाने जाते हैं. इसलिए, जल्दबाजी में वित्तीय फैसले लेने से बचें और अपनी गति से आगे बढ़ें. कुछ भी अति न करें क्योंकि यह आपके मन की शांति को बाधित करता है. आपके परिवार और जीवनसाथी के साथ कुछ अव्यवस्थित हो सकते हैं. हालाँकि, इसे जल्द ही सुलझा लिया जाएगा. स्वास्थ्यप्रद, अपनी आंखों की देखभाल करें.

वृश्चिक राशि – आपको घर में लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखना चाहिए. वित्तीय मोर्चे पर, आप कुछ तनाव का अनुभव कर सकते हैं, यही कारण है कि आपको अपने व्यय का एक ब्योरा रखना चाहिए. भव्य वस्तुओं पर खर्च करने से बचें. स्वास्थ्य के मामले में, आप मानसिक रूप से थोड़ा थक जाएंगे.

धनु राशि – यह राशि वाले यह सूर्य ग्रहण आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. श्वसन संबंधी समस्याएं चार्ट पर हैं, इसलिए अतिरिक्त सतर्क रहें. बाहर जाने से बचें और परिवार के साथ घर पर आराम करें. आपको पैसों की कमी का भी अनुभव हो सकता है, इसलिए अनावश्यक खर्च करने से बचना चाहिए.

मकर राशि – आपको अचानक नुकसान का अनुभव हो सकता है, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है. आपको अपने परिवार और अपने प्रियजनों के आसपास आराम की तलाश करनी चाहिए. जबकि यह अवधि कठिन होगी, धैर्य और दृढ़ता आपको इसके माध्यम से प्राप्त करने में मदद करेगी.

कुम्भ राशि – यह सूर्यग्रहण कुम्भ वालों के लिए अच्छा साबित होगा. आप न केवल पेशेवर दुनिया में पनपेंगे, बल्कि आपके परिवार द्वारा सभी प्यार और स्नेह के साथ बारिश होगी. स्वास्थ्य के मोर्चे पर भी ज्यादा समस्या नहीं है.

मीन राशि – मीन राशि वालों के लिए कार्य व्यस्तता रहेगी और आपकी नौकरी की दिनचर्या में असहज महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप अपने परिवार और प्रियजनों के साथ समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे. आपको अपनी प्राथमिकताएं पूर्ण व्यवस्थित और सेट करनी होंगी. नई परियोजनाएं और नए निवेश को लेकर अपनी स्थिति को और अधिक समस्याग्रस्त न करें.