मौसम विभाग: अगले 48 घंटे के लिए हाई अलर्ट

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | फिर एक बार बिहार में मौसम ने करवट ले ली है. बीते दिनों से राज्य के कई इलाकों में लगातार भारी बारिश का अलर्ट जारी की जा रही है. इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि उतर बिहार के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे का अलर्ट जारी किया है. अगले 48 घंटें बिहार पर भारी पड़ सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे तक भारी बारिश और वज्रपात की चेतवानी दी है. हलांकि अभी भी राज्य के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है.

पटना सहित सभी गंगा के निकट जिलों एवं उतर पश्चिम एवं उत्तरी बिहारी के सभी जिलों में अगले 48 घंटे तक माध्यम से भरी बारिश के आसार है. मौसम विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने अपने- अपने स्तर पर इसके लिए हाई लेवल अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही प्रदेश के नगरीय निकायों को भी भारी बारिश के संदर्भ में चेतावनी दी गई है. इस दौरान पुरे प्रदेश में टंके आसार है. मौसम विभाग पटना ने किसानो से आग्रह किया है कि बारिश और मेघ गर्जन के दौरान पक्के घर में शरण ले. खेत में जा जाये.

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की है उनमे उत्तेर पश्चिम और उत्तेर बिहार के पूर्वी चम्पारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, समस्तीपुर, कटिहार, पूर्णिया और मुजफ्फरपुर शामिल हैं. राजधानी पटना के लिए भी अलर्ट जारी किया गया है. भरी बारिश की चतवनी के साथ ही मौसम विभाग ने आम लोगो को घरो से निकलने से मना किया है वही किसानो से पक्के घरो में शरण लेने की अपील की है.

आपको बतादें मौसम विभाग ने 25 सितंबर यानी आज के लिए ऑरेंज अलर्ट और 26 सितंबर यानी शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के उत्तर-पश्चिमी जिलों और गंगा के मैदानी इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है़. मौसम विभाग की ओर से जारी हाई अलर्ट में कहा गया है कि जान-माल को भारी नुकसान पहुंच सकता है.