बिहार सरकार की ‘हर घर नल जल योजना’ की चर्चा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहर स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने योजना की पूरी जानकारी देते हुए बताया कि बिहार सरकार ने हर घर नल जल योजना की शुरुवात की ही जिसके तहत 56080 वार्डों में इस योजना को पहुंचाया जायेगा.

बतादें कि इस योजना की चर्चा अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी होगी. है. केंद्र सरकार ने बिहार सरकार की सात निश्चय की इस योजना की तारीफ करते हुए जल्द ही होने वाले 20 देशों के सम्मेलन में इसे माॅडल के रूप में प्रदर्शित करने का फैसला लिया.

पीएचइडी के सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि “90 लाख परिवारों में इस योजना को पहुंचाना है, जिसमें 50.79 लाख परिवारों तक नल जल का कनेक्शन जोड़ दिया गया है. अक्तूबर महीने तक सभी वार्डों में इस योजना को पहुंचने का लक्ष्य तये किया गया है. केंद्र सरकार ने इस योजना की सराहना की है और जल्द ही इसे अपनी कई योजनाओं में शामिल करेगी.”

सचिव ने बताया कि जल जीवन हरियाली योजना के तहत 3316 कुंआ के जीर्णोद्धार का लक्ष्य है, जिसमें 50 प्रतिशत को पूरा कर लिया गया है. पंचायती राज व पीएचइडी मिल कर इस योजना के तहत माॅनीटरिंग करेंगे और किस पंप से कितना पानी निकाला गणस और कहां कितनी जरूरत है, इसकी पूरी निगरानी होगी. 1.10 लाख वार्डों की इससे माॅनीटरिंग करने के लिए स्टेट वाटर कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है.