आज से अनलॉक 4 हुआ लागू, दी जाएँगी ये सारी राहतें

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | देश भर में कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन को अब चरणबद्ध तरीके से अनलॉक की तरफ बढ़ाया जा रहा है. इसी कड़ी में आज 21 सितंबर से देशभर के साथ साथ बिहार में भी तेज़ी से अनलॉक मोड जारी है. आज से लागू हुए अनलॉक 4 में तमाम गतिविधियों की छूट दे दी गई है. देश भर में एक सितंबर से लागू हुए अनलॉक- 4 में 7 सितंबर से जहां मेट्रो/सिटी बस सेवा, परिवहन से जुड़ी सेवा शुरू होने की छूट मिली थी तो वहीं अब आज से कुछ और रियायतें देश के लोगों मिलने जा रही हैं.

स्कूल कॉलेज खुलें

देश के कुछ राज्यों में जहाँ आज से स्कूल- कॉलेज खुलने जा रहे हैं तो वहीं 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन भी रेल यात्रियों की सुविधा के लिए पटरियों पर दौड़ना शुरू करने जा रही है. बिहार को लेकर इसपर फैसला मंगलवार को होगा. ऐसे में करीब आधा दर्जन राज्यों में मार्च के बाद स्कूलों में फिर से लड़ाई होगी लेकिन पूरी एसओपी गाइडलाइन के साथ.

कार्यक्रम में हो सकते है 100 लोग शामिल

आज से सबसे बड़ी राहत उन लोगों को मिलने वाली है जिसके यहाँ कोई कार्यक्रम आयोजित होने वाला होगा क्योंकि आज से तमाम तरह के कार्यक्रमों में लोगो के शामिल होने की सीमा बढ़ाकर 100 कर दी गई है.

केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया था कि सामाजिक/शैक्षणिक/खेल/मनोरंजन/सांस्कृतिक/धार्मिक/राजनीतिक समारोह और अन्य मंडली को 100 व्यक्तियों की अधिकतम क्षमता के साथ 21 सितंबर से अनुमति दी जाएगी. यानी अब किसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ज्यादा लोगों को अनुमति होगी. अभी तक यह अनुमति महज 50 लोगों की थी जिस वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा था.