खुशखबरी: महात्मा गांधी सेतु का सुपर स्ट्रक्चर तैयार, इस दिन पुल की दोनों लेन होंगी चालू

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार से जोड़ने वाला 5.75 किमी लंबा महात्मा गांधी सेतु के नए निर्माण का सुपर स्ट्रक्चर तैयार (Super structure ready for new construction of Mahatma Gandhi Setu) हो गया है. इसके साथ ही नया हाईटेक महात्मा गांधी सेतु का दोनों लेन जल्द ही शुरू हो जाएगा.

आपको बता दें, उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार से जोड़ने वाला महात्मा गांधी सेतु (Mahatma Gandhi Setu connecting North Bihar with South Bihar) वर्ष 1983 में बनकर तैयार हुआ था. लेकिन पुल के जर्जर होने के बाद इसके पुराने ढांचे को गिरा कर स्टील से नया सुपर स्ट्रक्चर बनाया जा रहा है. फिलहाल पश्चिमी लेन का काम पूरा हो चुका है और पूर्वी लेन का काम अंतिम चरण में है.

निर्माण कार्य पूरा होने के बाद पटना से हाजीपुर का सफर 15 से 20 मिनट में पूरा हो जाएगा. कोरोनावायरस और अन्य समस्याओं के कारण पुल निर्माण का कार्य धीमी गति से चल रहा था. लेकिन अब सरकार ने काम में तेजी लाने के लिए एक निर्माण एजेंसी लगाई है, जिसके बाद उम्मीद है कि 30 मई से पूर्वी लेन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा.

दोपहिया वाहनों के लिए अलग व्यवस्था

महात्मा गांधी सेतु के पुराने ढांचे को हटाकर नया सुपर स्ट्रक्चर बनाने के बाद यह पुल काफी हाईटेक हो जाएगा. इस ब्रिज में अब मोटरसाइकिल और साइकिल से यात्रा करने वालों के लिए अलग से व्यवस्था होगी. इसके साथ ही स्पेन में पुल की केबल बिछाने की व्यवस्था भी की गई है, जिसके जरिए किसी भी तरह की पाइपलाइन बिछाई जा सकती है.

यह भी पढ़ें| सुपौल में बर्ड फ्लू का दस्तक, मुर्गे-मुर्गियों और बत्तख मारने का काम शुरू

राष्ट्रीय राजमार्ग 30 और 19 द्वारा राजधानी पटना को उत्तर बिहार से जोड़ने वाले गांधी सेतु के 46 फीट में से 42 स्पेन सड़क पूर्वी लेन पर पूरी हो चुकी है. 36 स्पेन की रेलिंग बनाई गई है. 21 स्पेन को माउस्ट्रिस किया गया है, 30 स्पेन को बिटुमेन से ढका गया है और 35 स्पेन को आपस में जोड़ा गया है.

फिलहाल पुल पर पेंटिंग का काम तेजी से चल रहा है. गांधी सेतु की दोनों गलियों के उद्घाटन को लेकर सड़क निर्माण विभाग भी उत्साहित है. परिवहन मंत्री नितिन नवीन ने दावा किया है कि 30 मई को पुल का उद्घाटन किया जाएगा.