पटना के लोगों के लिए खुशखबरी, जल्द खुलने वाला है गांधी मैदान

पटना : (TBN) पटना के वाकर्स के लिए खुशखबरी है. दरअसल लॉकडाउन और कोरोना संकट की वजह आम लोगों के लिए बंद पड़ा पटना का ऐतिहासिक गांधी अब बुधवार से पहले की तरह ही खुल जायेगा. बिहार सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार अब मॉर्निंग और इवनिंग वाकर्स पहले की तरह सुबह-शाम गांधी मैदान में वॉक करने जा सकेंगे.

पार्क और गांधी मैदान बंद होने से लोगों को हो रही थी दिक्कत
दरअसल शहर के अधिकांश लोग सुबह-शाम वॉक करने के लिए पटना गांधी मैदान समय अन्य पार्कों में जाते हैं. लेकिन, कोरोना संकट और लॉकडाउन की वजह से मार्च से सभी पार्क बंद पड़े थे. ऐसे में लोगों को वॉक करने में काफी दिक्कत हो रही थी. लेकिन, अब गांधी मैदान खुलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी.

गृह विभाग की ओर से जारी किए गए ये निर्देश
बिहार सरकार के गृह विभाग की ओर से जारी निर्देश के तहत पटना डीएम कुमार रवि ने अनलॉक-4 के तहत कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियों की अनुमति प्रदान करते हुए मात्र निम्न गतिविधियों पर रोक लगाई है तथा सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष सहित प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी को को प्रभावी कार्यान्वयन का निर्देश दिया है.
अनलॉक-4 के तहत गृह मंत्रालय द्वारा निर्गत आदेश के अनुरूप कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियों को बिना शर्त अनुमति प्रदान किया गया है.
अब दुकानों के खोलने की समयावधि के संदर्भ में स्थानीय स्तर पर लागू लॉकडाउन संबंधी आदेश अब प्रभावी नहीं हैं. दुकानों को खोलने एवं बंद करने संबंधी कार्य दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम एवं सुसंगत कानूनी प्रावधानों के तहत किए जाएंगे.

  • स्कूल, कॉलेज ,शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान सभी छात्रों के लिए 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. परंतु निम्न गतिविधियां परिचालित हो सकेंगी-

-ऑनलाइन एवं दूरस्थ शिक्षा को जारी रखते हुए इसके बढ़ावा देने की अनुमति दी गई है।

-शिक्षण संस्थानों में 50% तक शिक्षण/ गैर शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन कक्षा/ टेली काउंसलिंग और संबंधित कार्यों के लिए 21 सितंबर से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्गत मानक संचालन प्रक्रिया के आलोक में शिक्षण संस्थान में आने की अनुमति रहेगी.

-कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को कंटेनमेंट जोन के बाहर अवस्थित विद्यालयों में स्वैच्छिक आधार पर शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने हेतु 21 सितंबर से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा निर्गत मानक संचालन प्रक्रिया के आलोक में शिक्षण संस्थान में आने की अनुमति रहेगी.

-राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों/ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कौशल या उद्यमिता प्रशिक्षण में कौशल या औद्योगिक प्रशिक्षण हेतु 21 सितंबर से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा निर्गत मानक संचालन प्रक्रिया के आलोक में संचालन की अनुमति रहेगी.

-सामाजिक/ शैक्षणिक/ मनोरंजन/ सांस्कृतिक/ धार्मिक/ राजनीतिक,/ खेलकूद आदि कार्यक्रम में अधिकतम 100 व्यक्तियों के जमावड़े की अनुमति मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का अनुपालन थर्मल स्कैनिंग हैंडवॉश सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था के साथ 21 सितंबर से रहेगी.

-परंतु विवाह समारोह के लिए अधिकतम 50 व्यक्तियों तथा दाह संस्कार में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति 20 सितंबर तक रहेगी. 21 सितंबर से अधिकतम 100 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति रहेगी.

-सिनेमाघर, स्विमिंग पुल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर एवं इस तरह के सभी स्थल बंद रहेंगे. परंतु ओपन थिएटर को 21 सितंबर से संचालित करने की अनुमति रहेगी.

पूर्व से लागू सभी निर्देश को जिलाधिकारी द्वारा विलोपित किया गया है. यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा तथा 30 सितंबर तक प्रभावी रहेंगे.