बिहार के अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार के अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ी राहत वाली खबर है. अतिथि शिक्षकों के बकाये वेतन का भी भुगतान बिहार सरकार करेगी. समग्र शिक्षा अभियान के तहत कुल 4 हज़ार 50 अतिथि शिक्षकों को बकाया वेतन शिक्षा विभाग देगा. इसके लिए एक अरब 17 करोड़ 27 लाख रुपए जारी कर दी गई है.

महालेखाकार को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि बिहार के माध्यमिक शिक्षा अंतर्गत जिला परिषद एवं विभिन्न नगर निकायों में उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में शिक्षक नियोजन होने तक रिक्त पदों के विरुद्ध 4050 अतिथि शिक्षक सेवा दे रहे हैं. इनमें पटना में सबसे अधिक 287 अतिथि शिक्षक हैं.

आपको बता दें कि बिहार में अतिथि शिक्षकों को अधिकतम 25 हजार वेतन देने का नियम है. इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी जिले के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को अपने प्रभार वाले जिले में सेवा दे रहे अतिथि शिक्षकों के बैंक खाता में इस राशि का तत्काल भुगतान करने का आदेश दिया है.

फिलहाल बिहार में नियोजित शिक्षकों का भी मुद्दा गरमाया हुआ है. लंबे समय तक हड़ताल के बाद आज माना जा रहा है कि कैबिनेट बैठक में बिहार सरकार बड़ा फैसला ले सकती है. लीकिन अभी शिक्षकों के बकाये का भुगतान करके शिक्षा विभाग उन्हें बड़ी राहत देने जा रही है.