आज से Sudha दूध की कीमतें बढ़ी, घी-दही आदि की दरों में कोई वृद्धि नहीं

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के बाद अब दूध के दाम बढ़ने लगे हैं. बुधवार 11 नवंबर से राज्य में सुधा दूध (Sudha Milk) की कीमतों में 2 से 4 रुपए की बढ़ोतरी हो गई है.

कॉम्फेड (Bihar State Milk Co-Operative Federation Ltd) ने सुधा दूध के दाम में प्रति लीटर 2 से 4 रुपए तक का इजाफा किया है. 11 नवंबर से नई दरें लागू हो गई हैं.

कॉम्फेड ने बताया कीमत बढ़ने का ये कारण

बिहार स्टेट मिल्क कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड (कॉम्फेड) ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि दूध के कीमतों में वृद्धि दुग्ध उत्पादकों को बाढ़ के बाद हरा एवं सूखा चारा की कीमतों में हुई भारी वृद्धि को ध्यान में रखकर की जा रही है ताकि उत्पादकों को अधिक से अधिक राशि दल के रूप में प्राप्त हो सके.

सुधा का कहना है कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण दुग्ध उत्पादकों के लिए उनके लागत मूल्य में बहुत वृद्धि हुई है जिसके फलस्वरूप पशुपालन में उनकी रुचि कम देखी जा रही है.

बिहार में लागू दूध का मूल उत्पादक दर ज्यादा

बता दें, उपरोक्त वृद्धि के बाद बिहार में लागू दूध का मूल उत्पादक दर (Basic Producer Price) गाय दूध के लिए उड़ीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के दूध महासंघ के दर से एवं भैंस दूध के लिए हरियाणा, झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु एवं मध्य प्रदेश से अधिक हो जाएगा.

आज से ये हैं सुधा दूध की नई कीमतें –

सुधा टी स्पेशल मिल्क – 43 रुपये प्रति लीटर
सुधा डबल टोंड मिल्क – 40 रुपये प्रति लीटर
सुधा टोंड मिल्क – 44 रुपये प्रति लीटर
सुधा काऊ मिल्क – 46 रुपये प्रति लीटर
सुधा शक्ति मिल्क – 49 रुपये प्रति लीटर
सुधा गोल्ड मिल्क- 56 रुपये प्रति लीटर

दूध की दरों के साथ ही सुधा के दुग्ध उत्पादों – पनीर, इक्लेस्टर तथा टेट्रापैक दूध के मूल्यों में भी वृद्धि की गई है. कुछ प्रमुख सुधा उत्पादों की कीमतें में निम्न रूप से वृद्धि की गई है – टेट्रापैक टोंड दूध 1 लीटर अब 66 रुपये प्रति लीटर, पनीर (वी.पैक) 75 रुपये प्रति 200 ग्राम, मिल्क केक/पेड़ा 1-8 रुपये प्रति 250 ग्राम, इक्लेस्टर टोंड दूध 32 रुपये प्रति आधा लीटर, गुलाब जामुन 230 रुपये प्रति किलो (टीन), बालूसाही 230 रुपये प्रति किलो (टीन).

वैसे सुधा के प्रमुख उत्पादों – घी, दही, लस्सी, दही के सभी प्रकार, मक्खन, फ्लेवर्ड मिल्क आदि की दरों में कोई वृद्धि नहीं की गई है.