ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए रूप से विश्व में खौफ, भारत में आपात बैठक

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| आज विश्वभर में फैले कोरोना वायरस से लड़ना जारी है. इसी बीच यूके यानि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक नया रूप सामने आया है जो काफी तेजी से फैलता है. वहां के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक के मुताबिक कोविड-19 का यह नया वैरिएंट ‘नियंत्रण से बाहर’ (Out of Control) है. कोविड-19 वायरस के इस नए रूप का फैलाव दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड और लंदन में ज्यादा है.

आपने इस खबर को पढ़ा क्यानए कोरोनवायरस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बुलाई अर्जेन्ट बैठक

तेजी से फैलने वाले कोविड -19 के इस नये रूप के सामने आने के बाद भारत सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए ब्रिटेन से आने वाले सभी फ्लाइट्स 31 दिसम्बर 2020 तक अस्थाई रूप से रोक दी है. यह रोक कल यानि 22 दिसम्बर की रात 11.59 बजे से लागू होगी. ऐसा करने के लिए दिल्ली और राजस्थान के सीएम ने भी केंद्र से आग्रह क्या था.

सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के इस नये वैरिएंट को लेकर एक आपात बैठक बुलाई थी. इस उच्चस्तरीय बैठक में शीर्ष सलाहकारों ने भाग लिया. आपातकालीन बैठक में दिल्ली एम्स (AIIMS), भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रतिनिधि और अन्य लोग शामिल हुए. इस संयुक्त निगरानी समूह की अध्यक्षता स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक ने की.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कोविड के नए रूप को भारत में फैलने से रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है. इसके अनुसार, जो भी लोग भी यूके से 22 दिसंबर की रात 11.59 बजे से पहले टेकऑफ कर भारत आ रहे हैं, उन्हें यहां एयरपोर्ट पर आने के बाद RT-PCR टेस्‍ट अनिवार्य रूप से करवाना होगा.

बता दें कि 19 दिसम्बर को ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा था कि कोरोना के नए रूप के संक्रमण फैलने शक्ति 70% ज्यादा है, जिसे वहां के स्वास्थ्य सचिव ने कहा ‘नियंत्रण से बाहर’ बताया था. वहां वायरस के इस नए रूप का संक्रमण बड़ी तेजी से फैल रहा है. लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार अभी इस वायरस के ज्यादा जानलेवा होने का कोई साक्ष्य नहीं मिला है.

इधर, कोविड-19 के नये वैरीएंट के सामने आने के बाद से इटली, जर्मनी, डेनमार्क, बेल्जियम, आयरिश रिपब्लिक, बुल्गारिया, तुर्की और कनाडा ने ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही पर रोक पहले ही लगा दी है. फ़्रांस ने ब्रिटेन से लगी अपनी सीमाएं फिलहाल बंद कर दी है.

ब्रिटेन में श्रेणी-4 के सख्त लॉकडाउन को लागू किया गया है और सभी अनावश्यक यात्राओं व कार्यक्रमों पर प्रतिबंध है. जिन अन्य देशों और क्षेत्रों ने ब्रिटेन की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया है उनमें हांगकांग, इजराइल, ईरान, क्रोएशिया, अर्जेंटीना, मोरक्को, चिली और कुवैत शामिल हैं.