तुर्की और ग्रीस में भूकंप के तेज झटके, सुनामी आने का दावा

अंकारा / नई दिल्ली (न्यूज एजेंसी) | शुक्रवार को तुर्की और ग्रीस में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई है. झटके इतने तेज थे कि तुर्की के इजमिर शहर की कई इमारतें तबाह हो गई हैं. बता दें कि इजमिर तुर्की का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. भूकंप का केंद्र ग्रीस के नोन कार्लोवसियन शहर के उत्तर-पूर्व में 14 किलोमीटर की दूरी पर था. भारतीय मानक समय के मुताबिक, भूकंप के झटके शाम 5.21 पर महसूस किये गए.

तुर्की का तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में कम से कम 20 इमारतें ढह गईं हैं. खबरों के हवाले से बताया जा रहा है कि मलबे में कई लोगों के दबे होने का भी अंदेशा है. अभी तक चार लोगों के मरने की खबर है, जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, पश्चिमी इजमिर प्रांत के तट से लगभग 17 किमी (11 मील) दूर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. बताया जा रहा है कि ग्रीस के सामोस द्वीप में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं.

भूकंप की पुष्टि करते हुए तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने बताया कि इजमिर के अलावे बोर्नोवा और बेराकली शह में भी इमारतों को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने बताया कि सभी प्रभावित शहरों में राहत और बचाव कार्य जारी है.

ग्रीस के सामोस द्वीप में लोगों को समुद्र किनारे नहीं जाने को कहा गया है. भूकंप का केंद्र इस द्वीप के करीब होने से यहां भारी नुकसान होने की खबरें आ रही है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप का केंद्र ग्रीस के नोन कार्लोवसियन शहर के उत्तर-पूर्व में 14 किलोमीटर की दूरी पर जमीन से कम गहराई पर था जिसके कारण तेज झटके महसूस किये गए. इसलिए यहां ज्यादातर इमारतों को नुकसान पहुंचा है.

इस तीव्र भूकंप के बाद लोग सोशल मीडिया पर कई वीडियो शेयर किया हैं तथा दावा किया है तुर्की के पश्चिमी शहर में भूकंप के बाद सुनामी की लहरें आई हैं. वैसे अभी इन वीडियो के सत्यता की पुष्टि नहीं हो पाई है. इस वीडियो में भूकंप के बाद पानी की तेज लहरें शहरी इलाकों में घुसती दिखाई दे रही हैं.
(इनपुट – एशिया नेट न्यूज)