बच्चों के ऑनलाइन क्लास को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त का निर्देश

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना काल के बीच सबसे ज्यादा तकलीफ स्कूली बच्चों को उनकी पढ़ाई में आ रही है. देश में फैले कोरोना संक्रमण के बीच पुरे देश में लॉकडाउन है. वहीं स्कूल कॉलेज बंद है और अभी इसके खुलने के कोई भी आसार नहीं है. हालांकि इसके निवारण के लिए सभी स्कूल व कॉलेज ऑनलाइन क्लास करा रहे है जिससे बच्चों की पढ़ाई में ज्यादा नुकसान ना हो. बहरहाल बच्चों को थोड़ी तकलीफ होती है क्योंकि सामने क्लास में उपस्थित हो कर पढ़ने और ऑनलाइन की पढाई में काफी फर्क होता है.

प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल आदेश

पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने निजी स्कूल प्रशासन को इस बावत निर्देश दिया है. उन्होंने सभी स्कूल प्रशासन / टीचर्स को निर्देश दिया है कि अगर मोबाइल नेटवर्क या अन्य कारणों से ऑनलाइन क्लास कर रहे स्कूली छात्र-छात्राएं समय पर ऑनलाइन टेस्ट या परीक्षा न दे पाए हों, तो वैसे बच्चों के लिए पुनः टेस्ट की हो व्यवस्था की जाये. शिक्षक बच्चों व उनके पैरेंट्स से ऑनलाइन क्लास का फीडबैक लें, सभी प्राचार्य ऑनलाइन टीचिंग का पर्यवेक्षण भी करें. ऑनलाइन लिए जाने वाले टेस्ट या परीक्षा के दौरान कनेक्टिविटी की समस्या तथा अच्छे लैपटॉप, मोबाइल ना होने की समस्या के कारण बच्चों को आ रही परेशानी पर भी नजर रखे.

शिक्षकों की की प्रशंसा
प्रमंडलीय आयुक्त ने शिक्षकों की की भी तारीफ की है कि उन्होंने इस बदलते चुनौती में अपने आपको ऑनलाइन क्लासेस के लिए अपडेट किया तथा कई शिक्षक नई नई तकनीक के माध्यम से कक्षा को रोचक बना रहे हैं तथा छात्र छात्राओं को बेहतर तरीके से समझा रहे हैं एवं उनके साथ लगातार संपर्क भी रख रहे हैं जो सराहनीय है.

Advertisements