विद्यापति के नाम पर दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण शीघ्र

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण ‘विद्यापति’ के नाम पर करने का बिहार राज्य सरकार का प्रस्ताव प्रक्रियाधीन है और शीघ्र ही निर्णय लेकर उसका नामकरण कर दिया जाएगा. यह बात बुधवार को राज्यसभा में नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने कही.

राज्यसभा में सांसद सुशील कुमार मोदी के एक सवाल के जवाब में मंत्री ने यह जवाब दिया. मंत्री ने बताया कि दरभंगा हवाई अड्डा एक रक्षा हवाई अड्डा है जहां भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा सिविल इन्क्लेव विकसित किया गया है. वहां घरेलू यात्री टर्मिनलों व अन्य निर्माण कार्यों के लिए लगभग 120 करोड़ रु.का बजटीय प्रावधान किया गया है.

विमानन मंत्री ने कहा कि दरभंगा हवाईअड्डे पर पर्यटकों सहित आगमन एवं प्रस्थान का औसत लगभग 84,000 यात्री प्रति महीने है.

बता दें कि क्षेत्रीय सम्पर्क योजना (उड़ान) के अंतर्गत दरभंगा एयरपोर्ट को अब तक 7 शहरों – बैंगलुरु, मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, अहमदाबाद और पुणे से जोड़ा जा चुका है.

नीतीश कुमार ने किया था आग्रह

दरभंगा एयरपोर्ट का नाम कवि कोकिल ‘विद्यापति’ के नाम पर करने को लेकर पिछले साल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से आग्रह किया था. मुख्यमंत्री ने तात्कालिन केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी को लिखे पत्र में कहा था कि आप अवगत हैं कि विद्यापति केवल कवि मात्र नहीं थे. वह बिहार और मिथिला के लोगों के दिलों में बसते हैं.

आप यह भी पढ़ें लखनऊ में जीकेसी के गो ग्रीन अभियान की शुरूआत

नीतीश ने लिखा था कि मिथिलावासियों के साथ-साथ मेरी भी भावना है कि दरभंगा एयरपोर्ट को ‘विद्यापति एयरपोर्ट’ के नाम से अधिसूचित किया जाय. मुख्यमंत्री को केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री ने आश्वस्त किया था कि इस संबंध में शीघ्र समुचित कार्रवाई की जाएगी.