कोरोना से प्रभावित परिवारों को दधीचि देहदान समिति देगी सहायता

File Photo

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| जिन परिवारों के कमाने वाले सदस्यों/अभिभावकों की मृत्यु कोरोना से हो गई है उनके बच्चों की शिक्षा और भरण पोषण के लिए दधीचि देहदान समिति प्रति माह 500-500 रुपये की मदद की व्यवस्था करेगी. इसकी घोषणा पूर्व उपमुख्यमंत्री, सांसद तथा दधीचि देहदान समिति (Dadhichi Dehdan Samiti Bihar) के संरक्षक सुशील कुमार मोदी व समिति के महासचिव पद्मश्री विमल जैन ने दी.

उन्होंने कहा कि ऐसे एक हजार बच्चों की मदद के लिए समिति 500 दानदाता परिवारों को तैयार करेगी जो दो बच्चों की मदद के लिए सालाना बारह हजार रुपये का खर्च वहन करे.

सुशील मोदी ने कहा कि कोरोना जैसी भीषण महामारी में जो व्यक्ति या परिवार सुरक्षित है, वे अपने को सौभाग्यशाली समझें और पीड़ित परिवारों के बच्चों की मदद के लिए आगे आएं. उन्होंने अपील की है कि सक्षम व्यक्ति को ऐसे दो बच्चों की मदद के लिए आगे आने का संकल्प लेना चाहिए जिनके अभिभावक की कोरोना से मौत हो चुकी है तथा आर्थिक संकट के कारण उनके बच्चों का भरण-पोषण व शिक्षा प्रभावित हो रही है.

उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में दधीचि देहदान समिति की ओर से पीएमसीएस व एनएमसीएच में आने वाले मरीजों के परिजनों व बांसघाट तथा गुलबीघाट में दाह संस्कार के लिए आने वालों लोगों के बीच अब तक 9 हजार से ज्यादा भोजन के पैकेट का वितरण किया गया है.

यद्दपि केन्द्र व राज्य की सरकारें कोरोना की वजह से अनाथ हुए परिवारों के बच्चों की मदद के लिए योजनाएं तैयार कर रही है, मगर समाज का भी दायित्व बनता है कि मदद के लिए आगे आएं.