पूरे देश में एक साथ कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन कल से

Corona Breaking

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| नया साल कोरोना वैक्सीन के बारे में अच्छी खबर लेकर आ रहा है. अब वो समय आ गया है जब इस वैक्सीन का ड्राई रन शुरू होने जा रहा है जिसमें यह पता चलेगा कि देश में लोगों को बिना परेशानी के कोरोना का वैक्सीन कैसे सुरक्षित तरीके से लगेगी और उसके लिए भारत कितना तैयार है.

दरअसल केंद्र सरकार 2 जनवरी यानि कल से देशव्यापी कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू करने जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कि देश के हर राज्य में 2 शहर चुने जाएंगे जहां पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

सूत्रों के अनुसार जहां वैक्सीनेशन के लिए पहुंचना आसान नहीं है, वहां ड्राई रन को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा. हर राज्य की राजधानी में 3 जगहें चुनी जाएंगी जहां वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू किया जाएगा.

इस ड्राई रन में वैक्सीन के भंडारण के इंतजाम को भी देखा जाएगा. वैक्सीन के स्टोरेज के लिए कोल्ड चेन तैयार की जाएगी. कोरोना वैक्सीन को राज्यों के जिलों तक सुरक्षित पहुंचाने और इस प्रक्रिया में वैक्सीन को उचित तापमान में रखने का भी खास ख्याल रखा जाएगा. साथ ही, जिन लोगों को टीका दी जाएगी, उन्हें पहले एसएमएस भेजा जाएगा जिसमें वैक्सीनेशन टीम का ज़िक्र होगा. इस प्रक्रिया को को-विन एप से जोड़ा जाएगा.

आप इस खबर को भी पढ़ेंकोविड-19 म्यूटैशन: भारत में फिर 5 नए मामले सामने आए, बिहार में भी हड़कंप

कोरोना संक्रमण के मुश्किल समय से निकलने के लिए पूरे विश्व में कई देशों में वैक्सीनेशन शुरू हो गया है और कई देशों में वैक्सीन पर काम अपने आखिरी चरण में चल रहा है. सभी वैक्सीन का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसी कड़ी में देश की राजधानी दिल्ली भी कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए तैयार है. यहां कोरोना वैक्सीन को कोल्ड स्टोरेज से लेकर लोगों को वैक्सीन लगाने तक की प्रक्रिया तैयार है.

इस प्रकार, कल से शुरू हो रहे इस ड्राई रन से यह साफ हो जाएगा कि देशभर के 130 करोड़ नागरिकों को कोरोना वैक्सीन लगाने में क्या-क्या दिक्कतें आएंगी, इसके लिए कितने सेंटर्स बनाने होंगे और किस शहर में वैक्सीनेशन में किस तरह की चुनौतियों का सामना किया जा सकता है.

आपको बता दें कि अभी तक देश के 4 राज्यों में कोरोना वैक्सीन के लगाने का ड्राई रन किया जा चुका है जिसमें गुजरात, पंजाब, आंध्रप्रदेश और असम शामिल हैं. यहां 29 और 30 दिसंबर को ड्राई रन हो चुका है और इसका फ़ीडबैक काफी पाज़िटिव रहा है. बस अब इंतजार है कल का जब पूरे देश में इस ड्राई रन को शुरू किया जाएगा.