ब्रिटेन से आए यात्रियों में कोरोना संक्रमण, भेजा गया कोविड केयर सेंटर

नई दिल्ली / कोलकाता (TBN – The Bihar Now डेस्क)| कोरोना वायरस के नये रूप (variant) के सामने आने के बाद पूरे विश्व में एक बार फिर से दहशत फैल रही है. खासकर ब्रिटेन में मिले नये वायरस के बाद कई देशों ने वहां से आने वाली फ्लाइट को अपने देशों में आने से रोका है. भारत में भी इस वायरस को लेकर हाई अलर्ट है.

रविवार को भारत में कोविड-19 के इस नये संस्करण पर चर्चा के लिए एक आपात बैठक बुलाई गई जिसमें महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए ब्रिटेन से आने वाले सभी फ्लाइट्स आज रात्रि 11.59 के बाद से 31 दिसम्बर 2020 तक अस्थाई रूप से रोक दी है. साथ ही यूके से 22 दिसंबर की रात 11.59 बजे से पहले टेकऑफ कर भारत आ रहे यात्रियों का RT-PCR टेस्‍ट अनिवार्य रूप से करवाया जा रहा है.

नोडल अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, लंदन से कल रात को एयर इंडिया से आई फ्लाइट में केबिन क्रू समेत कुल 266 यात्री आये थे. इस फ्लाइट से आए केबिन क्रू समेत सभी यात्रियों का RT PCR टेस्ट कराया गया. सभी 266 यात्रियों की रिपोर्ट आने के बाद उनमें से 5 यात्री पॉजिटिव पाये गये हैं. सभी पॉजिटिव आये यात्रियों को कोविड केयर सेंटर में भेज दिया गया है. पॉजिटिव आये सभी लोगों के सैम्प्ल्स कलेक्ट कर लिए गए हैं जिसे NCDC में आगे की रिसर्च के लिये भेजा जा रहा है.

सोमवार सुबह 6.30 बजे ब्रिटिश एयरवेज से आने वाली फ्लाइट में यात्री और केबिन क्रू मेम्बर्स समेत कुल 213 हैं. इन सभी के RTPCR टेस्ट होंगे.

बता दें कि नेगेटिव आये सभी यात्रियों को 7 दिन तक अनिवार्य रूप से होम क्वारन्टीन में रहना होगा. डिस्ट्रिक्ट ऑफिस में इनकी सारी जानकारी साझा की जाएगी. इनकी रोज़ाना मॉनिटरिंग होगी और क्वारन्टीन के छठें दिन इन सभी का दोबारा टेस्ट किया जायेगा.

इधर, रविवार को कोलकाता हवाई अड्डे पर दो यात्रियों को कोविड-19 पाज़िटिव पाया गया. हवाई अड्डे के अधिकारी के हवाले से बताया गया कि वे दोनों यात्री एयर इंडिया द्वारा ब्रिटेन से आए थे. एक अन्य विमान में चेन्नई के लिए रवाना हुए एक यात्री की वहां जांच की गई और उसके भी संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

error: Content is protected !!