कोरोना: पूरे शहर को किया गया क्वारंटाइन

हाजीपुर (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार में कोरोना की रफ्तार तमाम उपायों के बाद भी थमने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले 24 घंटे में राज्य में कुल 3911 नए संक्रमित मामले के बाद अब राज्य में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 35378 पर पहुंच गई है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 98370 हो गई है. संभव है कि बिहार में यह आंकड़ा कल 1 लाख की संख्या को पार कर जाएगा.

सरकार के अनुसार बिहार में दिन प्रतिदिन सैंपल टेस्ट की संख्या बढ़ाई जा रही है. इन सबके बीच राज्य का एक शहर ऐसा भी है जिसे पूरी तरह से क्वारंटाइन कर दिया गया है.

दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मरीजों की संख्या को लेकर, वैशाली जिला मुख्यालय हाजीपुर में संक्रमित इलाकों को सील करने का सिलसिला शुरू हुआ तो पूरा शहर ही सील हो गया. लगातार बढ़ते संक्रमण के कारण हाजीपुर में 72 जगहों पर बांस-बल्लों से ऐसी घेराबंदी की गई है जिससे पूरा का पूरा शहर ही क्वारंटाइन हो गया है.

लॉकडाउन में ढील और लॉकडाउन का सही से पालन न करने की वजह से, संक्रमण का दायरा अब ऐसा बढ़ा कि पूरा शहर ही सील क्षेत्र में तब्दील हो गया है. इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना पड़ रहा है. हर चौक-चौराहे पर बांस-बल्ला से घेराबंदी की गई है, जिससे शहर में कहीं भी आना-जाना सम्भव नहीं है.

हाजीपुर में शहर के सभी प्रमुख बाजार और दुकान-प्रतिष्ठान बंद हैं. इससे लोगों को जरुरत का सामना भी नहीं मिल पा रहा है. शहर के गली-मोहल्लों में भी यही स्थिति है.

इस क्वारंटाइन शहर में रेड जोन में दवा की दुकान भी बंद है. समस्या यह है कि, कोई मोहल्ले से निकलकर हॉस्पिटल नहीं जा सकता और घेराबंदी ऐसी कि एम्बुलेंस किसी के घर नहीं आ सकती. ऐसे में दवा की दुकान भी बंद होने के कारण अपने घरों में आइसोलेट हुए लोग काफी परेशान है.

जिलाधिकारी उदिता सिंह शहर में घूम-घूमकर लोगों से सहयोग की अपील कर रही हैं. इनका कहना है कि पूरे जिला में जितना संक्रमण है, कोरोना का उसका एक-तिहाई सिर्फ हाजीपुर शहर में संक्रमण है. लिहाजा इस तरह की कार्यवाही की गई है.