बिहार बोर्ड की 9वीं की वार्षिक परीक्षा 26 फरवरी से, देखिए शेड्यूल

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| राज्य में बिहार बोर्ड के तहत आने वाले विद्यालयों में 9वीं की वार्षिक परीक्षा कराने का फैसला बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने लिया है. राज्यभर में 9वीं की वार्षिक परीक्षा 26 फरवरी 2021 से आयोजित होगी.

बिहार बोर्ड ने सभी जिलों के अधिकारियों को इस संबंध में जरूरी सूचना/ निर्देश जारी कर दिया है. बोर्ड के निर्देशानुसार, बिहार बोर्ड द्वारा ली जाने वाली कक्षा 9वीं की वार्षिक परीक्षा 26 फरवरी से लेकर 3 मार्च तक चलेगी. परीक्षा का आयोजन, 27 और 28 फरवरी को छोड़कर बाकी सभी तिथियों में दोनों पाली में किया जाएगा.

2020 में बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए अपना नामांकन कराने वाले सभी छात्र बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित 9वीं की इस वार्षिक परीक्षा में भाग ले सकते हैँ. बिहार बोर्ड कक्षा 9 परीक्षा 2021 का टाइम-टेबल निम्न प्रकार से है –

बिहार बोर्ड ने सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक/प्राचार्य/ प्रभारी प्रधानाध्यापक को कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें कि 07 फरवरी 2021 से पहले 9वीं की वार्षिक परीक्षा के संबंध में सभी तैयारियों पूरी कर ली गई हैं. बोर्ड ने इन सबों को निर्देश दिया है कि 10 फरवरी तक वे परीक्षा की तैयारियों के बारे में बोर्ड को हर हाल में अपना रिपोर्ट जमा कर दें.

आप यह भी पढ़ेंअपराधियों की पौ-बारह, एसआई को मा’री गो’ली

बिहार बोर्ड के नोटिस के अनुसार इस परीक्षा का आयोजन 10वीं की सेंट-अप परीक्षा व्यवस्था की तरह कराया जाएगा. 10वीं की सेंट-अप परीक्षा में केवल प्रश्नपत्र ही उपलब्ध कराए गए थे जबकि 9वीं की परीक्षा में प्रश्नपत्र के साथ ओएमआर उत्तर पुस्तिका भी समिति द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी. बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा के बाद 9वीं कक्षा परीक्षा के रिजल्ट के मूल्यांकन बाद सभी विद्यालय छात्रों का रिजल्ट समिति को उपलब्ध कराएंगे.