Big NewsBreakingदेश- दुनियाफीचर

फ्रांस हमले को सही कहने पर मुनव्वर राणा पर लखनऊ में दर्ज हुई FIR

लखनऊ (TBN – The Bihar Now डेस्क) | शायर मुनव्‍वर राणा पर लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में FIR दर्ज हुई है. इस FIR में उनपर कथित रूप से धार्मिक आधार पर समूहों में दुश्‍मनी को बढ़ावा देने के आरोप में गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. राणा पर फ्रांस में एक पत्रिका में प्रकाशित कार्टून और एक व्यक्ति की हत्‍या के संदर्भ में एक न्‍यूज चैनल को साक्षात्‍कार देने के मामले में यह मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस के अनुसार मुनव्‍वर राणा का बयान कथित रूप से विभिन्‍न समुदायों में वैमनस्‍य फैलाने और सामाजिक सौहार्द पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाला है.

एक सीनियर पुलिस अधिकारी के अनुसार रविवार को हजरतगंज कोतवाली में तैनात एक उपनिरीक्षक ने मुनव्‍वर राणा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया. शायर मुनव्‍वर राणा के खिलाफ धारा 153-ए (धर्म और भाषा के आधार लोगों में नफरत फैलाने की कोशिश), 295-ए (किसी वर्ग की धार्मिक भावना का अपमान करने के इरादे से किया गया दुर्भावनापूर्ण कृत्‍य), 505(1(बी) (जनता के बीच भय पैदा करने के इरादे से शरारत करना और अपराध के लिए प्रेरित करना), 505 (2) (नफरत पैदा करने वाला बयान देना) तथा सूचना प्रोद्योगिकी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 67 और 66 के तहत मुकदमा दायर किया गया है.

राणा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए यह कहा गया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे राना के बयान से समाज में शांति भंग होने की पूर्ण आशंका है. न्यूज चैनल पर दिए गए साक्षात्‍कार पर संज्ञान लेते हुए पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है और मामले की जांच की जा रही है.

बताते चलें कि गुरूवार को फ्रांस के एक चर्च में तीन लोगों की हत्या कर दी गई थी. उससे पहले एक शिक्षक की हत्या कर दी गयी थी, जिन्होंने अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर एक कक्षा में पैगंबर के कार्टून दिखाए थे. मैक्रों ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अंतर्गत इस तरह के कार्टून का बचाव किया है. पिछले कुछ वर्षों में इस तरह के कार्टूनों से दुनिया भर के मुसलमानों को उकसाया गया है.