बिहार की बीना देवी एवं भावना कंठ को ‘नारी शक्ति पुरस्कार 2020’; मुख्यमंत्री ने दी बधाई

पटना (TBN रिपोर्टर) | मशरूम महिला के रुप में प्रसिद्ध मुंगेर की श्रीमती बीना देवी एवं भारतीय वायुसेना की प्रथम महिला फाइटर पायलट दरभंगा की भावना कंठ को ‘नारी शक्ति पुरस्कार 2020’ से सम्मानित किया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रविवार को राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र (आरबीसीसी) में आयोजित एक समारोह में नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किये.
महिला और बाल महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा गठित नारी शक्ति पुरस्कार राष्ट्रीय पुरस्कार हैं, जिन्हें प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को महिला सशक्तिकरण की दिशा में असाधारण योगदान और विशिष्ट कार्य को मान्यता देने के लिए प्रदान किया जाता है. इसके साथ-साथ यह उन महिला शक्ति को सम्मान और पहचान देने का भी प्रतीक है जिन्होंने महिला सशक्तिकरण की दिशा में विशिष्ट भूमिका निभाई है.
पुरस्कार समारोह से पूर्व, आरबीसीसी में दर्शकों के लिए ‘स्वच्छ भारत- भारत की स्वच्छता कहानी’ पर एक विशेष प्रस्तुति का भी आयोजन किया गया. यह लघु फिल्म स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण भारत में हुए व्यापक व्यवहार परिवर्तन और 55 करोड़ से अधिक लोगों को खुले में शौच की पुरानी प्रथा से दूर करने में महिलाओं की अहम भूमिका को दिखाती है.

नीतीश ने दी बधाई
बिहार की श्रीमती बीना देवी एवं भावना कंठ को सम्मानित किए जाने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बधाई एवं शुभकामनायें दीं हैं. उन्होंने अपनी शुभकामना संदेश में कहा कि श्रीमती बीना देवी अपने पंचायत में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैं. वे लगातार मशरुम की खेती के लिए महिलाओं को प्रेरित करती रही हैं. उन्होंने सैंकड़ों महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया है तथा धौरी पंचायत की सरपंच भी रह चुकी हैं. उन्होंने देशभर में बिहार का नाम रौशन किया है. वहीं भारतीय वायुसेना की फाइटर पायलट भावना कंठ ने पूरे देश में बिहार का नाम रौशन किया है. वे भारतीय वायुसेना की पहली महिला काम्बैट फाइटर पायलट हैं, जिन्हें जून 2016 में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू दस्ते में शामिल किया गया था. बिहार को इन दोनों की उपलब्धियों पर गर्व है.