बिहार अनलॉक 7.0 : सबकुछ खुलेंगे, लेकिन सावधानी के साथ

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| कोरोना के कारण बिहार में पिछले कई महीनों से लगी लॉकडाउन में अब सबकुछ खोलने का फैसला लिया गया है. राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने के बाद सरकार ने यह फैसला किया है.

अभी से थोड़ी देर पहले नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हाई लेवल मीटिंग हुई जिसमें राज्य में कोविड के वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई.

इस मीटिंग में कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए गुरुवार 26 अगस्त से सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल, पार्क, उद्यान एवं धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खोलने का फैसला लिया गया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने ट्वीटर हैन्डल पर जानकारी देते हुए लिखा है कि जिला प्रशासन की अनुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेलकूद कोमा सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे.

उन्होंने कहा कि सभी विश्वविद्यालय, कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान तथा विद्यालय (पहली से 12वीं कक्षा तक) के साथ-साथ कोचिंग संस्थान भी सामान्य रूप से खुलेंगे.

मुख्यमंत्री के अनुसार, अब राज्य के विश्वविद्यालयों, कालेजों, विद्यालयों द्वारा परीक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी. 50% क्षमता के साथ सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्विमिंग पूल, रेस्टोरेंट्स एवं खाने की दुकान आगंतुकों के साथ खुल सकेंगे. हालांकि इसके लिए आवश्यक सावधानियां बरतनी जरूरी होगी.

उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि तीसरे लहर की संभावना के को ध्यान में रखते हुए सभी बिहारवासियों को कोविड-19 अनुकुल व्यवहार के साथ सावधानी बरतना जरूरी है.

राज्य में कोरोना के सिर्फ 101 एक्टिव केस

इधर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को बिहार में कोरोना के एक्टिव केस सिर्फ 101 रह गए हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि रोज नए मरीजों के साथ एक्टिव केसों की संख्या में भी कमी हो रही है. विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को बिहार के छह जिलों से सिर्फ नौ नए मामले सामने आए. वहीं, 19 लोग स्वस्थ भी हुए हैं जबकि 1,36,284 लोगों की जांच की गई है. बिहार में रिकवरी रेट 98.63 है.