Bihar STET 2019 रिजल्ट घोषित, यहां देखें रिजल्ट

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (STET 2019) का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bsebstet2019.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. अभ्यर्थी नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Bihar STET 2019 Result Link

पेपर-1 के अभ्यर्थी कक्षा 9 और 10, जबकि पेपर-2 में सफल अभ्यर्थी कक्षा 11वीं और 12वीं में शिक्षक बनने के हकदार हो गए हैं. छठे चरण की नियुक्ति पूर्ण होने के बाद सातवें चरण के नियोजन के तहत सभी 24599 सफल अभ्यर्थियों की नियुक्ति होनी तय है.

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि यह उपलब्धि बिहार बोर्ड और शिक्षा विभाग के लिए खास है, क्योंकि कोरोना काल में 1.78 लाख अभ्यर्थियों की ऑनलाइन परीक्षा लेकर सफलतापूर्वक परिणाम जारी किया गया है. कोर्ट के दखल से रिजल्ट प्रकाशन रुका था. हमलोगों ने राज्य में शिक्षकों की कमी से पढ़ाई बाधित होने, योग्य नौजवानों के बेरोजगार रहने और पद खाली रहने की जानकारी देकर कोर्ट से इजाजत ली. विशेष प्रयास के बाद परिणाम जारी हो सका है. कहा कि 24599 लोगों के रिजल्ट के साथ राज्य सरकार द्वारा नौजवानों को नौकरी देने के वादे को हकीकत में बदलने की शुरुआत हो गयी है. एसटीईटी 37440 पदों के लिए लिया गया था. शिक्षा मंत्री ने कहा कि संदेह के वातावरण में ऑनलाइन परीक्षा ही एकमात्र विकल्प है.

सवा लाख नौकरी प्राथमिकता, पांच को कोर्ट करेगा विचार

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि 94 हजार प्राथमिक और 30 हजार माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति हम नहीं कर पा रहे हैं. यह हमारी प्राथमिकता में शामिल है. मामला न्यायालय में लंबित है. राज्य की जनता और अभ्यर्थियों को हम बताना चाहते हैं कि हमलोग इसमें लगे हैं. सरकार और विभाग को अच्छा नहीं लगता कि परीक्षा देकर योग्य अभ्यर्थी सड़क पर भटकें. हमने कोर्ट में आईए दाखिल किया है. संज्ञान लेते हुए माननीय न्यायाधीशों ने 5 अप्रैल को विचार करने का फैसला लिया है. सबकुछ अनुकूल रहा और इजाजत मिली तो जल्द सवा लाख शिक्षक बहाल करेंगे. हमारे प्रदेश के कुछ छात्र परेशान हो रहे हैं. उनसे कहेंगे इतना धैर्य रखा है तो कुछ दिन और रखिए.

आप यह भी पढ़ेंरालोसपा को बड़ा झटका, जदयू में विलय से ठीक पहले आरजेडी में शामिल हुए दर्जनों नेता

बिहार बोर्ड ने एसटीईटी 2019 के 15 में से 12 विषयों का रिजल्ट जारी किया जिसमें 24,599 अभ्यर्थी पास हुए हैं. इस परीक्षा में कुल 1.78 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था. एसटीईटी रिजल्ट जारी किए जानेे के माैके पर शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘ये 7वें चरण की नियुक्ति होगी. कोरोना में परीक्षा लेनी बड़ी चुनौती थी. ये परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों ने 37,335 शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए पात्रता हासिल कर ली है.’

एसटीईटी रिजल्ट आने के बाद अब बिहार के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 37,335 शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसमें 25,270 पद माध्यमिक और 12065 पद उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों के लिए है. सात साल बाद एसटीईटी होने के चलते उम्र सीमा में छूट भी दी गई थी.

पटना हाईकोर्ट ने 4 मार्च को दिया था रिजल्ट जारी करने का आदेश

आपको बताते चलें कि एसटीईटी 2019 का नोटिफिकेशन सितंबर 2019 में जारी हुआ था. इसकी ऑफलाइन परीक्षा 28 जनवरी 2020 को हुई थी. इस परीक्षा में चार केंद्रों पर आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछे जाने पर हंगामा हुआ था. हंगामा करने वाले छात्रों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी थी. इसी बीच अनियमिता पाए जाने पर परीक्षा रद्द कर दी गई. तब बिहार बोर्ड ने सितंबर 2020 में ऑनलाइन परीक्षा ली. इसमें आउट ऑफ सिलेबस का आरोप लगाते हुए कुछ छात्रों ने याचिका दायर कर दी थी. तब हाईकोर्ट ने 26 नवंबर 2020 को रिजल्ट जारी करने पर रोक लगा दी. 4 मार्च को सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने ऑनलाइन परीक्षा को सही करार दिया और रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया.
(इनपुट- हिंदुस्तान)