बिहार सरकार ने किसानों को दी फसलों की सिंचाई के लिए डीजल सब्सिडी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| मंगलवार को बिहार मंत्रिपरिषद (Bihar Council of Ministers) ने एक बैठक में राज्य में मानसून, सूखा और कम बारिश को देखते हुए किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए डीजल सब्सिडी देने का फैसला किया है.

इसके लिए बिहार राज्य आकस्मिकता कोष (Bihar State Contingency Fund) द्वारा 2,995 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है. इस बैठक में कुल नौ एजेंडे पर सहमति बनी.

ऐसा करके सरकार द्वारा सूखे से परेशान किसानों को राहत देने का प्रयास किया गया है. दरअसल, प्रदेश में मॉनसून होने के बावजूद बारिश कम हो रही है, जिसके चलते किसानों पर काफी बुरा प्रभाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में नीतीश सरकार ने सूखे से जूझ रहे किसानों को राहत देने की कोशिश की है.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, राज्य में मॉनसून के बावजूद सूखे की हालात है. इसको देखते हुए नीतीश सरकार ने किसानों को वर्ष 2022- 23 में डीजल अनुदान देने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें| न्यूज 11 भारत के मालिक को झारखंड हाईकोर्ट से मिली जमानत

बिहार राज्य आकस्मिकता कोष से कुल 2995 करोड़ रुपए की अग्रिम स्वीकृति के साथ ही सरकार ने किसानों को प्रति लीटर डीजल पर 60 रुपए अनुदान देने की घोषणा की है. वहीं, एक एकड़ में सिंचाई के लिए 10 लीटर डीजल खपत के अनुसार कुल 600 रुपए प्रति एकड़ की दर से किसान को भुगतान किया जाएगा.

किसानों को मिली राहत

नीतीश सरकार के इस फैसले से उन किसानों को काफी राहत मिलेगी जो अभी सूबे में सूखे की मार झेल रहे हैं. हालांकि, इससे पहले भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने प्रदेश के आलाधिकारियों के साथ बैठक करके सूखे की हालत पर होने वाली परेशानियों को लेकर पहले ही प्रशासन को इंतजाम करने के निर्देश दे चुके हैं. इसके अलावा बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार यानी बियाडा के तहत आने वाले इलाकों की भूमि के औद्योगिक लीज की रेट को भी तय कर दिया गया है.

(इनपुट-न्यूज)