‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ स्कीम लागू करने वाला बिहार देश का पहला राज्य – सुशील मोदी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार देश में इस स्कीम को सबसे पहले लागू करने वाला पहला राज्य है. यह बात पूर्व उपमुख्यमंत्री व सांसद सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को कही.

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार के कुल 1.75 करोड़ राशनकार्ड धारियों में से 45 लाख परिवारों ने अपने पैतृक निवास से बाहर बिहार के अन्य जिलों व शहरों में राशन उठा कर इस योजना का लाभ लिया.

उन्होंने बताया कि बिहार के 10,938 प्रवासी श्रमिकों ने ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ स्कीम (One Nation, One Card Scheme) के तहत पिछले 9 महीनों में दूसरे राज्यों में अपना राशन उठाया है.

मोदी ने कहा कि इस साल अप्रैल में 3,249 और मई महीने में 2,438 बिहारी प्रवासी श्रमिकों ने दूसरे राज्यों में राशन उठाया. दमन और दिउ में काम करने गए 2,523 और महाराष्ट्र में 1,918 लोगों ने इस योजना का लाभ लिया. इसी प्रकार अप्रैल और मई महीने में बिहार में रह रहे दूसरे राज्यों के 327 प्रवासियों ने भी राशन का उठाव किया.

आप यह भी पढ़ें16 जून से कुछ और ढील, जानिए सभी कुछ यहां

सांसद ने बताया कि बिहार के प्रवासी मजदूरों, जिन्होंने पिछले साल राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया था, देश में सर्वाधिक वैसे 30 लाख लोगों को यहां राशनकार्ड निर्गत किया गया है.

उन्होंने बताया कि योजना के अनुसार अब कोई भी राशनकार्डधारी किसी भी दूसरे राज्यों में प्रवास के दौरान राशन का उठाव कर सकता है. प्रवासी अपने राशन का एक हिस्सा दूसरे राज्यों में तो शेष हिस्सा अपने राज्य में भी उठा सकते हैं. दूसरे राज्यों में जितना राशन का उठाव होगा अगले महीने उतने राशन की उनके राज्य में कटौती कर ली जाएगी.