बिहार बना वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग से अदालती सुनवाई करनेवाला पहला राज्य

पटना (TBN रिपोर्ट) | बुधवार से पटना हाई कोर्ट के सभी जजों ने अपने घरों से ही वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए सभी तरह की जमानत याचिकाओं पर सुनवाई शुरू की. यह एक ऐतिहासिक कदम है जिसने पूरे देश में बिहार को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से सुनवाई करनेवाला पहला राज्य बना दिया है.

bihar bana vedio conferencing se adalatee sunavaee karanevaala pahala rajya

हाई कोर्ट के सभी जजों ने अपने घरों से वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए जमानत याचिकाओं पर सुनवाई कर मामले का निबटारा किया. जानकारी के मुताबिक, यह प्रक्रिया लॉकडाउन समाप्त होकर स्थिति सामान्य होने तब तक चलेगी.

वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण और इसकी भयवाहता देखते हुए पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल तथा वरिष्ठ जज जस्टिस दिनेश कुमार सिंह और जस्टिस हेमंत कुमार श्रीवास्तव ने आपस में गहन विचार विमर्श करके ऐसा निर्णय लिया.

पहले चरण में वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से रोज ज्यादा संख्या में जमानत याचिकाओं की सुनवाई और निपटारा होगा. यदि यह एक्सपेरिमेंट सफल रहता है तो इसके माध्यम से अन्य मामलों की सुनवाई भी की जा सकती है.

देश और बिहार में लॉकडाउन जारी रहने तक ई-फाईलिंग के जरिये नये मामले दायर होंगे. इन मामलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग से हर रोज की जायेगी. फिलहाल सभी जजों के यहां जमानत के 33 मामले सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किये गये हैं.