2025 से पहले हर घर में होगा स्मार्ट प्रीपेड मीटर – ऊर्जा मंत्री

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| प्रदेश के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव (Energy Minister Bijendra Prasad Yadav) ने कहा कि वर्ष 2025 तक राज्य के सभी घरों में स्मार्ट प्री-पेड मीटर (Smart pre-paid meters will be installed in all houses in the state by 2025.) लगा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि पेसू (पश्चिम) का आशियाना नगर डिविजन देश में स्मार्ट प्रीपेड मीटर शत-प्रतिशत लगाकर अव्वल बन गया.

उर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने आशियाना नगर डिविजन के सभी अभियंताओं और कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि आप लोगों ने कीर्तिमान स्थापित किया है. बिहार के स्मार्ट प्रीपेड मीटर मॉडल को केंद्र सरकार ही नहीं देश के कई राज्यों ने अपनाया है. यह हमारे लिए गर्व की बात है.

मंत्री ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर से उपभोक्ताओं और विद्युत वितरण कंपनी दोनों को लाभ है. आप सभी बधाई के पात्र हैं. बिहार के अन्य डिविजन के लोगों को भी गतिमान होकर स्मार्ट प्रीपेड मीटर को समय से पहले लगाने की पहल करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक राज्य के हर घर को प्री-पेड मीटर से जोड़ दिया जायेगा.

इस मौके पर बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन के कारण ही हम कीर्तिमान बना पाए हैं. हमलोगों ने मुख्यमंत्री के सात निश्चय के तहत हर घर बिजली पहुंचाने का काम किया. अब उनके ही मार्गदर्शन में निर्धारित समय से पहले बिहार को स्मार्ट प्रीपेड मीटर से लैस कर देंगे.

यह भी पढ़ें| सिवान मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल 2024 तक – मंत्री

संजीव हंस ने कहा कि स्मार्ट मीटर लगने से बिल में गड़बड़ी की संभावनाएं कम हो गई हैं. अब उपभोक्ता स्वतंत्र रूप से अपने बिजली खपत का विश्लेषण कर खर्चे को नियंत्रित कर सकता है. जल्द ही ग्रामीण क्षेत्र में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि इस साल दिसंबर के अंत तक बिहार में 23 लाख मीटर लगाए जाएंगे. अब तक शहरी क्षेत्र में 5.23 लाख मीटर लगाए जा चुके है. कोरोना के बावजूद हमारे कर्मी स्मार्ट प्रीपेड मीटर के अभियान को सफल बनाने में लगे हुए हैं. अशियान नगर डिविजन ने सुनियोजित ढंग से काम कर अपने डिविजन में शत प्रतिशत स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम किया है. सभी अभियंता बधाई के पात्र है. इसके अलावा समस्तीपुर के दलसिंहसराय व रोसड़ा और अरवल के अभियंताओं को भी बधाई जिन्होंने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट काम को अंजाम दिया एवं शत प्रतिशत घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगा दिया है.

दक्षिण बिजली वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक संजीवन सिन्हा ने कहा कि हम लोग अब आशियाना नगर से ही एनर्जी एकाउंटिग का काम शुरू कर रहे हैं. हमारे कर्मी अब और बड़ी जवाबदेही को अंजाम देंगे. समस्तीपुर और अरवल के स्थानीय प्रशासन भी बधाई के पात्र हैं, जिनके सहयोग से हमने तेजी से काम को अंजाम दिया.

(इनपुट-एजेंसी)